दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से सफर करने वाले यात्रियों को NCRT का बड़ा तोहफा, यात्रा करने पर मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1334718

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से सफर करने वाले यात्रियों को NCRT का बड़ा तोहफा, यात्रा करने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से शफरा करने वाले यात्रियों को नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन एक खास सुविधा देने जा रहा है. इसमें NCRTC रैपिड रेल के स्टेशनों के पास इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए fast charging Point लगाने जा रहा है.

दिल्ली मेरठ रैपिड रेल से सफर करने वाले यात्रियों को NCRT का बड़ा तोहफा, यात्रा करने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Rapid Rail: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ते जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली से मेरठ तक जाने वाली रैपिड रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) रैपिड रेल स्टेशनों के पास ई-चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत यात्रियों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी. इस प्लान में उन स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिन स्टेशनों में पार्किंग की पूरी जगह होगी. इन स्टेशनों पर ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉइंट दिए जाएगें. समय को ध्यान में रखते हुए ये सभी चॉर्जिंग पॉइंट फास्ट चार्जिंग पॉइंट होगें.

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2022 IND VS PAK: पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सेना तैयार, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

इससे यात्रियों का एक ओर जहां सफर जल्दी तय होगा. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसमें खास फीडर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा यात्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए टैक्सी, बाइक टैक्सी, शटल बस आदि की सेवा स्टेशन पर मौजूद होगी. इसके अलावा आप यहां से किराए पर कार, बाइक, भी ले सकेंगे. वहीं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के पास 1 किलोमीटर का साईकिल जोन बनाया जाएगा. यहां से लोग साईकिल को भी किराए पर ले सकते हैं.

NCRTC के अधिकारी ने बताया की रैपिड रेल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग लिए के चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रहीं है. फिलहाल यह तय नहीं हुआ है कि यह सुविधा किन-किन स्टेशनों पर दी जाएगी. इस पर जल्द ही निर्णय साफ हो जाएगा. रैपिड रेल के स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रहीं है. इससे यात्रियों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग करने में सुविधा मिलेगी. इसके अलावा यहां स्पेशल जोन भी बनाए जाएंगे. यहां से यात्री अपनी सुविधा अनुसार कार व ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि रैपिड रेल के स्टेशन पर चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे. साथ ही स्टेशन के आसपास आधा किलोमीटर तक वॉकिंग जोन भी बनेगा.

Trending news