Delhi News: DMRC ले आया नया तरीका! अब एक ही जगह पर मिलेगा नमो भारत और दिल्ली मेट्रो का टिकट, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2395292

Delhi News: DMRC ले आया नया तरीका! अब एक ही जगह पर मिलेगा नमो भारत और दिल्ली मेट्रो का टिकट, जानें कैसे

Delhi Metro: ये पहल 'एक भारत-एक टिकट' के तहत की गई है. इसका उद्देश्य दिल्ली-एनसीआर में बिना किसी बाधा के यात्रा आराम से कर सकें. साथ ही इससे आपको सफर में सुविधा होगी.

Delhi News: DMRC ले आया नया तरीका! अब एक ही जगह पर मिलेगा नमो भारत और दिल्ली मेट्रो का टिकट, जानें कैसे

Delhi News: अगर आप दिल्ली एनसीआर में रह रहे हैं तो कभी न कभी दिल्ली मेट्रो या रैपिड मेट्रो में सफर की जरूरत पड़ी होगी, लेकिन दिक्कत तब हो जाती थी जब दोनों ही रूट पर यात्रियों को अलग-अलग कार्ड रखना पड़ता था, लेकिन अब यात्रियों को दो अलग-अलग कार्ड नहीं रखना होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बुधवार 22 अगस्त को इंटीग्रेटेड क्यूआर-टिकटिंग प्रणाली शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किया है. इस नई प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को नमो भारत और दिल्ली मेट्रो दोनों सेवाओं के लिए एक ही प्लेटफॉर्म से क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा मिल जाएगी. 

ऐसे करना होगा टिकट बुक
यह पहल 'एक भारत-एक टिकट' के तहत की गई है, जिसका उद्देश्य दिल्ली-एनसीआर में बिना किसी बाधा के यात्रा आराम से कर सकें. बयान के अनुसार, जो यात्री RRTS कनेक्ट ऐप का उपयोग करके नमो भारत ट्रेन का टिकट बुक करेंगे उन्हें दिल्ली मेट्रो का टिकट भी खरीदने का विकल्प मिलेगा. इसी तरह, DMRC ऐप का उपयोग करने वाले यात्री अपनी मेट्रो बुकिंग में नमो भारत ट्रेन टिकट भी जोड़ सकेंगे.

यात्रियों को होगी सुविधा 
वहीं इस पहल से NCRTC और DMRC दोनों के स्टेशनों पर परिचालन को सही किया जाएगा, जिससे लंबी लाइनों में कमी आ सके, समय की बचत हो सके और डिजिटल लेनदेन और पर्यावरण के अनुकूल यात्रा विकल्पों को बढ़ावा मिले. इस पहल से यात्रियों को अच्छा अनुभव भी मिलेगा. यह परियोजना पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान का समर्थन करती है, जिसका उद्देश्य परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच सही संपर्क बनाना है. 

ये भी पढ़ें- सुरक्षा को लेकर प्रदर्शन के बीच दिल्ली में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ के साथ बदसलूकी

यात्रा का घट जाएगा समय 
वहीं RRTS स्टेशनों को मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के पास रणनीतिक रूप से स्थित किया गया है, जिससे एक व्यापक परिवहन नेटवर्क का निर्माण होता है. इस एकीकरण के माध्यम से रेल-आधारित परिवहन के अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करने और दिल्ली-एनसीआर के भीतर सतत यात्रा का समर्थन करने की उम्मीद है. हाई-स्पीड नमो भारत ट्रेनें, जो 160 किमी/घंटा तक की गति से चल सकती हैं. क्षेत्र के अंदर यात्रा के समय को एक तिहाई तक कम कर देंगी. जब 2025 तक पूरे 82 किमी के कॉरिडोर का निर्माण पूरा हो जाएगा, तब यात्री दिल्ली और मेरठ के बीच एक घंटे से भी कम समय में यात्रा कर सकेंगे.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news