Delhi Metro में अब टोकन नहीं QR Code पेपर टिकट के जरिये होगी एंट्री, जानें कैसे
Advertisement

Delhi Metro में अब टोकन नहीं QR Code पेपर टिकट के जरिये होगी एंट्री, जानें कैसे

Delhi Metro News: DMRC आने वाले समय में टोकन को समाप्त करने वाला है. इसी कड़ी में आज से दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट की सुविधा शुरू की गई है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Delhi Metro में अब टोकन नहीं QR Code पेपर टिकट के जरिये होगी एंट्री, जानें कैसे

Delhi Metro QR Code Ticket: दिल्ली मेट्रो ने आज यानी 8 मई 2023 से सभी लाइनों (Delhi Metro all Lines) पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट (Paper Ticket) शुरू कर दी गई है. इस सुविधा के शुरू होने से यात्री अब टोकन के अलावा पेपर टिकट का उपयोग कर सकेंगे. इस सुविधा के लिए डीएमआरसी (DMRC) ने क्यूआर आधारित पेपर टिकटों को शुरू करने के लिए एएफसी (Automatic Fare Collection) गेट्स और टोकन/कस्टमर केयर काउंटरों को अपग्रेड किया है. 

अभी शुरू में दो AFC गेट यानी क्यूआर आधारित पेपर टिकटों के लिए गेट यात्रियों की एंट्री और एग्जिट के लिए सभी स्टेशनों पर अपग्रेड किया गया. वहीं इस महीने के अंत तक मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट पेश करने का भी लक्ष्य है, जिससे कि मेट्रो यात्रा को आसान और समय की बचत करे. क्योंकि इससे स्टेशनों/ काउंटरों टिकट खरीदने की भीड़ खत्म हो जाएगी. चलिए आपको बताते हैं कि स्टेशनों पर क्यूआर टिकट का इस्तेमाल कैसे करें:

1. सबसे पहले तो यात्री उस स्टेशन से प्रवेश कर सकेंगे जहां क्यूआर आधारित पेपर टिकट (नॉन-रिफंडेबल) जारी होगा. जहां क्यूआर टिकट के लिए गेट नहीं होंगे वहां ये टिकट नहीं मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: Yamuna River: अब दिल्लीवाले ले सकेंगे स्वच्छ हवा में सांस, LG ने उठाया ये व्यापक कदम

 

ये भी पढ़ें: Delhi Temple Theft: वसंत कुंज में मंदिर से कैश, मुकुट समेत 10 किलो घी चुरा ले गए चोर, CCTV में कैद वारदात

 

2. यात्री क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी होने के 60 मिनट के अंदर मेट्रो में एंट्री कर सकेंगे.

3. अगर कोई यात्री क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी होने के 60 मिनट के बाद एंट्री करता है तो न ही यात्री को स्टेशन से एंट्री मिलेगा और न ही कोई रिफंड दिया जाएगा.

4. फिलहाल क्यूआर आधारित पेपर टिकट सिर्फ स्टेशन-वार यानी एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के लिए जारी किया जाएगा.

5. अगर कोई यात्री को मध्यवर्ती स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है, यानी गंतव्य स्टेशन से पहले तो क्यूआर आधारित पेपर टिकट से एएफसी गेट नहीं खुलेंगे. इसके लिए यात्री को एक फ्री एग्जिट टिकट जारी की जाएगी.

6. वहीं अगर कोई यात्री गंतव्य स्टेशन से आगे किसी स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है तो क्यूआर आधारित पेपर टिकट का उपयोग करके एएफसी गेट नहीं खुलेंगे. इसके लिए आपको स्टेशन की दूरी के हिसाब से कुछ पैसे देने होंगे, जिससे कि आपको नया टिकट दिया जाएगा. इसके बाद आपकी एग्जिट हो पाएगी. 

DMRC ने हाल ही में सभी लाइनों पर धीरे-धीरे क्यूआर टिकट का परीक्षण किया है. इसके अलावा क्यूआर आधारित पेपर टिकट जारी करने के लिए टिकट वेंडिंग मशीन (TVM) के अपग्रेड करने के साथ इस साल जून के अंत तक नेटवर्क के सभी एएफसी गेट को क्यूआर कोड के अनुरूप बनाने का भी लक्ष्य है. इसी के साथ धीरे-धीरे टोकन को खत्म किया जाएगा.

Trending news