Delhi-Mumbai Expressway Update: दिल्ली से जयपुर जाने के लिए अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण को शुरू कर दिया गया है, जिसमें दौसा राजस्थान तक हाइवे मार्ग को खोल दिया गया है. जहां दिल्ली से जयपुर जाने में लगभग 5 से 6 घंटे का सफर तय करना पड़ता था. वहीं अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के मार्फत मात्र ढाई से 3 घंटे में दूरी को तय किया जा सकेगा. 246 किलोमीटर तक सफर काफी सुहाना हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: बस की सुविधा न मिलने पर छात्राओं ने CM के सामने लगाए सरकार विरोधी नारे


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को पहले चरण का उद्घाटन कर दिया था, जिसमें आज से आम लोगों के लिए भी हाईवे को खोल दिया गया है. दिल्ली से जयपुर जाने वाले लोगों को गुरुग्राम के राजीव चौक से गुरुग्राम सोहना एलिवेटेड फ्लाईओवर पर जाना होगा. इसके बाद इसी फ्लाईओवर के मार्फत सीधे मुंबई एक्सप्रेसवे पर प्रवेश हो जाएगा.


दिल्ली से आने वाले लोगों को एलिवेटेड फ्लाईओवर पर धाम रोड टोल टैक्स पर 115 रुपये टैक्स देना होगा तो वहीं दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर हिलालपुर टोल टैक्स पर लगभग 395 रुपये अदा करने होंगे. लोगों के समय के साथ-साथ अब पेट्रोल डीजल की भी बचत होगी तो वहीं खर्चा भी कम लगेगा.


नेशनल हाईवे अथॉरिटी की मानें तो जल्द ही दूसरे चरण को भी शुरू कर दिया जाएगा, जो कि दिल्ली से सीधे मुंबई और बड़ोदरा तक लोगों के लिए सफर बिल्कुल आसान हो जाएगा और लगभग 12 घंटे की अंतराल में दिल्ली से मुंबई लोग पहुंच जाएंगे.


Input: Devender Bhardwaj