Delhi NCR Pollution: एक बार फिर प्रदूषण पहुंचा खतरे के ऊपर, गाजियाबाद और गुरुग्राम 400 पार हुआ AQI
Advertisement

Delhi NCR Pollution: एक बार फिर प्रदूषण पहुंचा खतरे के ऊपर, गाजियाबाद और गुरुग्राम 400 पार हुआ AQI

Delhi NCR AQI Level Today दीपावली की रात आतिशबाजी के चलते पूरे शहर में सफेद धुएं की चादर फैली हुई नजर आई और एक्यूआई 400 पार दर्ज किया गया. वहीं गाजियाबाद में एक्यूआई लेवल 300 के करीब पहुंच गया.

Delhi NCR Pollution: एक बार फिर प्रदूषण पहुंचा खतरे के ऊपर, गाजियाबाद और गुरुग्राम 400 पार हुआ AQI

Delhi NCR Pollution Update: तमाम तरीके के प्रतिबंधों और निर्देशों के बावजूद दिवाली पर गाजियाबाद में जमकर आतिशबाजी की गई और ऐसा तब हुआ जब प्रशासन की तरफ से आतिशबाजी देखने पर रोक लगाई गई. इसी का नतीजा आज सुबह लोगों को देखने को मिला जब प्रदूषण स्तर में बढ़ा और एक बार फिर से एक्यूआई लेवल 300 के करीब पहुंच गया है. जो की कुछ दिन पहले हुई बारिश से घटकर 100 के आसपास पहुंच गया था.

गाजियाबाद में जमकर हुई आतिशबाजी, 300 पार पहुंचा AQI
24 घंटे का एवरेज आंकड़ा को देखते हुए ऐसी उम्मीद है कि शाम तक पॉल्यूशन स्तर में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. गाजियाबाद की सड़कों पर आतिशबाजी के कागज प्रदूषण की कहानी बयां कर रहते नजर आएं. यह ये दर्शाता है कि आखिर किस तरह से लोगों ने निर्देशों को दरकिनार कर जमकर आतिशबाजी की. जिससे एक बार फिर से एक्यूआई लेवल 300 के करीब पहुंच गया है. हालांकि पहले से सोशल मीडिया पर आतिशबाजी करने वाले और उसके विरोध करने वाले लोगों के बीच में जमकर बहस देखने को मिल रही थी, जिसमें कुछ लोग आतिशबाजी के पक्ष में अपने त्योहार मनाने और कुछ आतिशबाजी ना करते हुए पर्यावरण बचाने की अपील करते हुए नजर आ रहे थे.

ये भी पढ़ें: Delhi AQI Level: 2-3 दिन की राहत के बाद दिल्ली में फिर से 500 पार हुआ AQI, जानें कल से आज तक का अपडेट

 

गुरुग्राम में 400 पार दर्ज किया गया एक्यूआई 
गाजियाबाद के साथ ही गुरुग्राम में भी एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. दीपावली की रात आतिशबाजी के चलते पूरे शहर में सफेद धुएं की चादर फैली हुई नजर आई और एक्यूआई 400 पार दर्ज किया गया. इस सफेद धुएं की चादर ने शहर को अपने आगोश में लिया है, जिससे विजिबिलिटी भी काफी कम है. अनुमान के अनुरूप आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है.

AQI की छह श्रेणियां हैं
- अच्छा (0-50)
- संतोषजनक' (50-100)
- मध्यम प्रदूषित (100-200)
- खराब (200-300)
- बहुत खराब (300) -400)
- गंभीर (400-500)

Input: Piyush Gaur, Devendra Bhardwaj

Trending news