Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में फैलता जा रहा है जहर, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2490359

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में फैलता जा रहा है जहर, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल

Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को वायु की गुणवत्ता खराब हो गई. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली ( SAFAR ) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 352 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में है.

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में फैलता जा रहा है जहर, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल

Delhi Pollution: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को वायु की गुणवत्ता खराब हो गई. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली ( SAFAR ) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 352 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में है. यह शनिवार को दर्ज किए गए औसत AQI 255 से भी खराब है, जिसे 'खराब' श्रेणी में रखा गया है. इसके अलावा आनंद विहार इलाके में AQI 400 का आंकड़ा पार कर गया, जो सुबह 7 बजे 405 दर्ज किया गया, जिसे गंभीर श्रेणी में रखा गया, जो शनिवार को दर्ज किए गए 367 AQI से भी खराब है.

प्रदूषण की वजह से सांस लेने में हो रही दिक्कत 
अक्षरधाम मंदिर में AQI 261 खराब हो गया, जबकि IGI हवाई अड्डे पर AQI 324 दर्ज किया गया, दोनों को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया. शहर के कुछ हिस्सों में घने धुएं की परत छाई रही. प्रदूषण के कारण घुटन महसूस होती है. सरकार को इस पर विचार करना चाहिए कि प्रदूषण को कम करने के लिए क्या किया जा सकता है. इसके अलावा, शहर के एक साइकिल चालक ने बताया कि उन्हें सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही है. हम दिल्ली से हैं और हम (साइकिल चालक समूह) यहां रोजाना साइकिल चलाते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण की इस स्थिति के कारण हमें बहुत परेशानी हो रही है. हम ठीक से सांस नहीं ले पा रहे हैं, प्रदूषण के कारण हम जल्दी थक जाते हैं. हम रूमाल पहनने जैसी सावधानियां बरतते हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं कर रहा है क्योंकि प्रदूषण बहुत बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली यातायात पुलिस ने जाम से निपटने के लिए खजूरी चौक पर से हटवाया अतिक्रमण

जहरीला होता जा रहा है यमुना का झाग 
उन्होंने आगे कहा कि सरकार द्वारा उठाए गए कदम पर्याप्त प्रभावी नहीं लगते हैं और सरकार को लोगों को सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्माण रोकने और ऑड-ईवन लागू करने जैसे कुछ काम किए, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि यह काम कर रहा है क्योंकि यह दिन-पर-दिन बढ़ता जा रहा है. लोगों को सार्वजनिक परिवहन और कारपूलिंग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक उपाय किए जाने चाहिए. रोशनी के त्योहार के करीब आने के साथ ही, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के प्रयासों के तहत 1 जनवरी तक पटाखों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा, कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी पर जहरीला झाग बना हुआ है. इससे पहले नदी में प्रदूषण भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) और आम आदमी पार्टी ( आप ) के बीच गरमागरम राजनीतिक बहस का विषय बन गया था, जिसमें भाजपा नेता शाजिया इल्मी ने शहर के बिगड़ते प्रदूषण संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की आलोचना की थी, जिसमें यमुना नदी में जहरीले झाग की खतरनाक मौजूदगी और निवासियों के लिए सांस लेने में होने वाली कठिनाइयों पर प्रकाश डाला गया था.

 

Trending news