Weather Update: चुभती-जलती गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, दिल्ली में तेजी से बढ़ेगा तापमान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2165107

Weather Update: चुभती-जलती गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, दिल्ली में तेजी से बढ़ेगा तापमान

Delhi-NCR Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 6-7 दिनों में दिल्ली का तापमान 34-35 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण के सितम से भी निजात नहीं मिलेगी. 

Weather Update: चुभती-जलती गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, दिल्ली में तेजी से बढ़ेगा तापमान

Delhi-NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में गर्मी ने अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री के पार दर्ज किया गया, वहीं आने वाले दिनों में इसके और ज्यादा बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 6-7 दिनों में दिल्ली का तापमान 34-35 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण के सितम से भी निजात नहीं मिलेगी. 

मंगलवार को 31 डिग्री के पार पहुंचा पारा
मंगलवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मार्च के महीने में सामान्य है. वहीं न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. 

ये भी पढ़ें- World Air Quality Report: विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी की लिस्ट में फिर नंबर-1 पर दिल्ली

आज के मौसम का हाल
मौसम विभाग ने आज का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. वहीं आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली के मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा. साथ ही आसमान साफ रहेगा. 

प्रदूषण से नहीं मिलेगा निजात
राजधानी दिल्ली में ठंड की विदाई के बाद भी प्रदूषण से निजात नहीं मिल रही है. मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. वहीं आने वाले दिनों में भी दिल्ली की हवा खरब श्रेणी में बने रहने का अनुमान है. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

134 देशों में सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी दिल्ली
स्विस संगठन IQAir की विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार, 134 देशों में दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी रही. वहीं भारत तीसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित देश है. वहीं पहले नंबर पर बांग्लादेश और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है. 

 

Trending news