Delhi-NCR Weather Update: बढ़ती गर्मी ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. अब सुबह से ही लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं अब लू चलने के भी संकेत मिलने लगे हैं, जिससे दिन के समय में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लू से बचने के लोगों ने दोपहर के समय घर से बाहर निकलना कम कर दिया है. मौसम विज्ञानी और चिकित्सकों का कहना है कि दिन के समय घर से बाहर कम निकलें और सावधानी बरतें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Miss India 2023: कोटा की नंदिनी को मिला मिस इंडिया का ताज, दिल्ली की श्रेया पूंजा बनीं फर्स्ट रनरअप


 


गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल
उत्तर पश्चिम से चलने वाली शुष्क हवा के कारण दिल्ली में गर्म हवा के थपेड़े महसूस होने लगे हैं. इस वजह से दिल्ली में इस सीजन में पहली बार औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया. लू चलने के कारण शनिवार इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. वहीं पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण अगले सप्ताह में मंगलवार से शुक्रवार के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इससे तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है.


41 के पार जानें की आशंका
भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज यानी रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहा. दिन का मौसम साफ रहेगा है. आज का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पार कर सकता है. वहीं अजकल दिन का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा ही दर्ज हो रहा है.


40 से 42 के बीच रहेगा तापमान
मौसम विभाग की मानें तो 4 दिन बाद फिर मौसम में बदलाव हो सकता है. एक बार फिर से बादल छाने और हल्की बूंदाबादी की वजह से तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है. IMD के अनुसार 20 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बना रहेगा. वहीं 20 और 21 अप्रैल को दिन का तापमान 20 से 38 डिग्री के बीच रहने की आशंका है. वहीं बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. 


वहीं बात करें एनसीआर की तो गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री दर्ज किया गया. नोएडा में 40.8 ड्रिगी, फरीदाबाद 43.1 डिग्री और गुरुग्राम में 41 डिग्री दर्ज किया गया.