ऑनलाइन फ्रॉड में कट गए हैं पैसे, उठाएं ये कदम
Advertisement

ऑनलाइन फ्रॉड में कट गए हैं पैसे, उठाएं ये कदम

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गए हैं तो आपको क्या जरूरी कदम उठाने चाहिए और कैसे अपने आपको ऐसे फ्रॉड से बचाएं, जानने के लिए पढ़िए इस रिपोर्ट को .

ऑनलाइन फ्रॉड में कट गए हैं पैसे, उठाएं ये कदम

नई दिल्ली : पिछले कुछ सालों में जिस कदर ऑनलाइन बैंकिंग और यूपीआई का यूज बढ़ा है, उसी हिसाब से देश में साइबर क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. साइबर अपराधी हर रोज अलग-अलग तरीके यूज कर आपके अकाउन्ट में रखे पैसे उड़ाने की फिराक में लगे रहते हैं. ऐसे में इस तरह के ठगी और अपराध से बचने के लिए और अगर कोई घटना हो गई है तो आपको क्या कदम उठाने चाहिए इसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए.

जागरूकता है जरूरी
किसी भी उपकरण या डिवाइस को यूज करने से पहले आपको उससे संबंधित जरूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी को भी आप अपनी सेंसिटिव इनफार्मेशन मसलन ओटीपी, पिन, पासवर्ड, और अपने एटीम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी ना दें. अक्सर कर के एक कॉल आती है और सामने बात कर रहा व्यक्ति बैंक का कर्मचारी होने का दावा कर आपसे कहता है कि आपका कार्ड या अकाउन्ट ब्लॉक हो सकता है, इसलिए आप जल्दबाजी में जो भी डिटेल्स मांगी जाती है वो दे देते हैं. इससे बचने के लिए आप ऐसे कॉल्स को सिरे से नकार दें क्योंकि बैंक का कोई भी कर्मचारी कभी भी फोन कर के आपसे आपकी कोई भी सेंसिटिव इनफार्मेशन नहीं मांगता है. 

अनजाने मैसेज या लिंक पर ना दें कोई भी रिसपॉन्स
आपके पास कोई मैसेज या किसी अन्य एप जैसे व्हाटस्एप, टेलीग्राम, फेसबुक पर किसी भी अनजाने हैंडल या अकाउंट से कोई भी लिंक आती है तो उस लिंक पर कभी भी किल्क ना करें. ऐसे लिंक पर क्लिक करने से ना केवल आपके अकाउंट से पैसे कट सकते हैं बल्कि आपका फोन भी हैक होने का खतरा हो सकता है. इसलिए ऐसे मैसेज या लिंक को इगनोर करें. 

पैसे प्राप्त करने के लिए नहीं डालना होता है कोई पिन
पैसे रिसीव करने के लिए कभी भी यूपीआई पिन या कोई भी अन्य पिन या पासवर्ड कहीं भी डालने या देने की जरूरत नहीं होती है. अगर आपसे कभी भी पैसे रिसीव करने के लिए पिन डालने को कहा जाए तो समझ जाइए कि आपके पैसे कटने वाले हैं ना कि आपको पैसे मिलने वाले हैं, क्योकिं पैसों को ट्रान्सफर करने के लिए पिन डालना होता है ना कि पैसे रिसीव करने के लिए. 

पैसे कट गए हैं तो तुरंत इस नंबर पर कॉल करें 
अगर आपके साथ कोई भी ऑनलाइन फॉइनेन्शियल फ्रॉड हो गया है तो चिंता नहीं करें, आप तुरंत ही 1930 पर कॉल कर घटना की पूरी जानकारी दें. फॉइनेन्शियल फ्रॉड होने के तुरंत बाद ही अगर आप 1930 पर पुलिस को घटना की जानकारी दे देते हैं तो हो सकता है कि आपके पैसे बच जाएं. लेकिन ऐसे मामलों में आपको तत्परता दिखानी होगी और घटना होने के बाद जल्द से जल्द 1930 पर कॉल कर सारी डिटेल्स शेयर करें जैसे कि जिस अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर हुआ है या जिस आईडी पर पैसे भेजे गए हैं. इन सभी डिटेल्स की मदद से पुलिस आपके पैसे बचा सकती है. 

यह भी पढ़ें : 500 और 1000 के पुराने नोट बदलने का मौका, जानें कब और कैसे बदल सकते हैं

ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत 
इस तरह के फ्रॉडस् की आप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://www.cybercrime.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें आपको Report a cyber crime पर क्लिक करना है. इसके बाद आप File a complaint पर क्लिक करें और पूरे मैसेज को पढ़ने के बाद I Accept पर क्लिक करें. अगर आप पहले भी इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर चुके हैं तो आपको पास आईडी पासवर्ड मौजूद होगा और अगर आप न्यू यूजर हैं तो आईडी क्रिएट करें. आगे आपसे आपकी कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी उन्हें फिल कर ओटीपी डालें. लॉगिन के बाद आप फ्रॉड की कैटेगरी चुनें और संदिग्ध की जानकारी भरने के बाद अपनी डिटेल्स डालें और सेव कर दें. आखिर में आपको प्रीव्यू और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. कम्प्लेंट फाइल होने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा जिसे आपको संभाल के रखना होगा. आप चाहें तो अपने कम्प्लेंट की पीडीएफ फाइल भी डॉउन्लोड कर सकते हैं. 

Trending news