Delhi News: ESIC कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 हजार की वृद्धि, श्रम मंत्री ने दिया ये निर्देश
Advertisement

Delhi News: ESIC कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 हजार की वृद्धि, श्रम मंत्री ने दिया ये निर्देश

Delhi News: ESIC कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए श्रम मंत्री राजकुमार आनंद ने उनकी सैलरी में बढ़ोतरी के लिए बेहतर संभावनाए तलाशने के लिए निर्देश दिए हैं. ऐसे में हो सकता है कि आने वाले दिनों में कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 21 हजार से बढ़कर 31 हजार हो जाए.  

Delhi News: ESIC कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 हजार की वृद्धि, श्रम मंत्री ने दिया ये निर्देश

Delhi News: गुरुवार को दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री राज कुमार आनंद की अध्यक्षता में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के क्षेत्रीय बोर्ड की 53वीं बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक में श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) से राजधानी में 70 विधानसभाओं के लिए डिस्पेंसरी खोलने की संभावना तलाशने के आदेश दिए हैं. वहीं दिल्ली में बहुत जल्द (ESIC) लाभार्थियों के लिए 12 नई डिस्पेंसरी खोली जाएगी. इसके लिए विभाग से मंजूरी मिल चुकी है और उचित स्थान का चयन किया जा रहा है. 

कर्मचारियों की बढ़ेगी संख्या
श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने ईएसआईसी के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए उनकी न्यूनतम वेतन सीमा को 21 हजार से बढ़ाकर 31 हजार करने की दिशा में संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए हैं. वहीं केजरीवाल सरकार ईएसआईसी लाभार्थियों के बच्चों के लिए ईएसआईसी के मेडिकल कॉलेजों में कोटा निर्धारित करेगी. बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्मचारियों को उनके अधिकारों और सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के लिए श्रम विभाग और ईएसआईसी साथ मिलकर औद्योगिक क्षेत्र में जागरूकता शिविर लगाएंगे. बोर्ड बैठक में दिल्ली सरकार के श्रम विभाग के अधिकारी, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्य और कर्मचारियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें: Delhi New: पूर्वी दिल्ली में मेयर का निरीक्षण, मानसून को लेकर दिए आवश्यक निर्देश

 

12 नए डिसपेंसरी खोलने की मंजूरी
कर्मचारी राज्य बीमा निगम के क्षेत्रीय बोर्ड की बोर्ड बैठक में ईएसआईसी अधिकारियों ने बोर्ड को बताया कि दिल्ली में 12 नई डिस्पेंसरी खोलने के लिए मंजूरी मिल चुकी है. अब इस दिशा में काम करते हुए उचित स्थान की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस दौरान श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने राजधानी में 70 विधानसभाओं में ईएसआईसी लाभार्थियों के लिए एक-एक डिस्पेंसरी खोलने की बात बोर्ड के समक्ष रखी. कर्मचारी राज्य बीमा निगम से इस दिशा में संभावनाएं तलाशते हुए प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं.

जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत
बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया कि दिल्ली में कर्मचारियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना बेहद जरूरी है. इसे सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार का श्रम विभाग और कर्मचारी राज्य बीमा निगम साथ मिलकर काम करेगा. राजधानी के बड़े औद्योगिक क्षेत्र में दोनों सरकारी संस्थाएं साथ मिलकर जागरूकता शिविर का आयोजन करेंगी. इन शिविरों में कर्मचारियों को उनके अधिकारों और सरकारी सुविधाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा. इसी के साथ यह सुनिश्चित किया जाएगा कि शिविर में नियोक्ताओं का ईएसआईसी के अंतर्गत ऑन-स्पॉट पंजीकरण कराया जाए ताकि उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके. 

Trending news