Delhi News: 'मछली जल की रानी है, उसी में खत्म हो रही उसकी कहानी है', दूषित यमुना मछलियों के लिए श्राप
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2318072

Delhi News: 'मछली जल की रानी है, उसी में खत्म हो रही उसकी कहानी है', दूषित यमुना मछलियों के लिए श्राप

Delhi Yamuna Water: यमुना में मछलियों की मौत का मामला सामने आया है. लोगों का कहना है कि दूषित पानी की वजह से मछलियों की मौत हो रही है. हरियाणा की पैक्ट्रियों में जहरीला पानी छोड़ा जा रहा है. इससे मछलियां मारी जा रही है. साथ मछुआरों का कहना है कि दूषित पानी की वजह से उन्हें चर्म रोग भी हो रहा है.

Delhi News: 'मछली जल की रानी है, उसी में खत्म हो रही उसकी कहानी है', दूषित यमुना मछलियों के लिए श्राप

Delhi Yamuna News: बचपन में ये तुकबंदी तो हम सबने ने सुनी होगी,  'मछली जल की रानी है, जीवन उसका पानी है. हाथ लगाओ डर जाएगी, बाहर निकालो मर जाएगी.'  माने कि मछली पानी में रहती है और बाहर निकालने पर उसकी जान चली जाती है. लेकिन आजकल दिल्ली की यमुना में इसका ठीक उल्टा हो रहा है. यहां मछलियों की मौत पानी में रहते-रहते ही हो जा रही है. लोगों का कहना है, ये ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि यमुना का पानी जहरीला और दूषित हो गया है.  

यमुना की दूषित पानी मछलियों के लिए जानलेवा
दिल्ली में पहले से ही जलसंकट बना हुआ है. ऊपर से रही-सही कसर अब यमुना की पानी के दूषित होने के बाद पूरी हो रही है. दरअसल, लोगों का कहना है कि पिछले तीन दिनों से बुड़ारी चार नंबर घाट से पल्ला जीरो पॉइंट तक यमुना में मछलियों के मरने का सिलसिला जारी है. यमुना की सतह पर कई झुंड में मरी हुई मछलियां इकट्ठी हो रही हैं. निवासियों के अनुसार, यमुना में हरियाणा की फैक्ट्रियों से दूषित पानी छोड़ा जा रहा है. इससे जलीय जीवों को काफी नुकसान पहुंच रहा है और मछलियां मर रही हैं.

ये भी पढ़ें: मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी,मजेंटा लाइन में ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर

बदबू से लोगों को हो रही परेशानी
दूसरी ओर मरी हुई मछलियों की बदबू से आसपास के रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार हो चला है. इससे लोग आसपास के खेतो में काम तक नहीं कर पा रहे हैं. वहीं, मछुआरों का कहना है कि दूषित पानी की वजह से उन्हें चर्म रोग धीरे-धीरे जकड़ रहा है और लाखों मछलियां मारी जा रही हैं. इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों को चिंता सता रही है. उनका कहना है कि अगर स्थिति ऐसी ही रही और समान्य नहीं हुई तो इससे और भी परेशानियां बढ़ सकती हैं.

INPUT- Naseem Ahmed

Trending news