Delhi News: बच्चों में प्रकृति प्रेम बढ़ाने के लिए MCD के स्कूलों में नियुक्त हुए नेचर कोऑर्डिनेटर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1932189

Delhi News: बच्चों में प्रकृति प्रेम बढ़ाने के लिए MCD के स्कूलों में नियुक्त हुए नेचर कोऑर्डिनेटर

Delhi News: दिल्ली नगर निगम ने एक अनूठी पहल करते हुए अपने सभी विद्यालयों में एक-एक शिक्षक को नेचर कॉर्डिनेटर के रूप में मनोनीत किया है.

Delhi News: बच्चों में प्रकृति प्रेम बढ़ाने के लिए MCD के स्कूलों में नियुक्त हुए नेचर कोऑर्डिनेटर

Delhi News: दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग द्वारा निगम विद्यालय के छात्रों को प्रकृति के साथ जोड़ने तथा छात्रों, अभिभावकों और कर्मचारियों में प्रकृति संरक्षण की भावना विकसित करने के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आज निगम मुख्यालय स्थित केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम में आयोजन किया गया. दिल्ली नगर निगम द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में निगम विद्यालयों के नेचर कॉर्डिनेटर ने भाग लिया. दिल्ली नगर निगम ने एक अनूठी पहल करते हुए अपने सभी विद्यालयों में एक-एक शिक्षक को नेचर कॉर्डिनेटर के रूप में मनोनीत किया है, जोकि विद्यालयों में प्रकृति संरक्षण व संवर्द्धन का कार्य करेंगे तथा बच्चों में प्रकृति के प्रति कृतज्ञता एवं समर्पण के भाव विकसित करने का कार्य करेंगे.

प्रतिभागियों ने लिया भाग
दिल्ली नगर निगम के शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम प्रकृति हमसे एवं हम प्रकृति से के अंतर्गत ईको क्लब के माध्यम से छात्रों की सक्रिय भागीदारी, बच्चों द्वारा बीज से पौधे विकसित करना, पर्यावरण गतिविधियों का संचालन, विद्यालयों में किचन गार्डन का विकास और देखरेख सुनिश्चित करना शामिल है. कार्यक्रम में दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त एवं शिक्षा निदेशक श्री विकास त्रिपाठी द्वारा दिल्ली नगर निगम द्वारा इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों से उपस्थित शिक्षकों एवं अधिकारियों को अवगत कराया गया. कार्यक्रम में दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों और शिक्षकों सहित सेसमे सॉ इंडिया और वी प्लांट एनजीओ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

प्रकृति से प्रेम नहीं आएगा जबरदस्ती
अतिरिक्त आयुक्त श्री विकास त्रिपाठी ने कार्यशाला में आए नेचर कोऑर्डिनेटर्स को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकृति संरक्षण एवं उससे प्रेम जबरदस्ती नहीं आ सकता बल्कि ये ऐसी भावना है जो प्रकृति प्रेमी के अंतर्मन में स्वैच्छिक रूप से प्रकट होती है. श्री त्रिपाठी ने कहा कि विद्यालयों में प्रकृति संरक्षण एवं छात्रों में इसके प्रति जागरूक करने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा. श्री विकास त्रिपाठी ने कहा कि निगम विद्यालयों में लगभग 8 लाख बच्चे पढ़ते हैं और आसानी से 20 से 25 लाख पेड़ तैयार कर समाज को समर्पित किए जा सकते हैं. इस प्रकार के प्रयासों से से छात्र पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होंगे.

ये भी पढ़ें: बदमाशों ने शिक्षिका की हथियार के बल पर लूटी कार, किया अपहरण का प्रयास

फरवरी में लगाई जाएगी प्रदर्शनी
अतिरिक्त आयुक्त श्री विकास त्रिपाठी ने कहा कि इस समय प्रदूषण के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता 300 के आसपास है. अगर हम निगम विद्यालयों में वृक्षारोपण एवं प्रकृति से जुड़ी गतिविधियों के माध्यम से इसे सुधारने की दिशा में अपने प्रयास कर सकते हैं. विकास त्रिपाठी ने कहा कि इस मौसम में हम अपन विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को विभिन्न प्रकार के बीज दें जिन्हे वो अपने घर में उगा सकते हैं. फरवरी माह में तैयार उन पौधों की प्रदर्शनी लगा कर उन्हे दान देकर छात्रों को समाज में योगदान देने के प्रति जागरूक किया जा सकेगा.

Trending news