Delhi News: आखिरी चरण पर छठ पूजा की तैयारी, नहाए खाए से शुरू होगी अराधना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1960835

Delhi News: आखिरी चरण पर छठ पूजा की तैयारी, नहाए खाए से शुरू होगी अराधना

Delhi News: दिल्ली में छठ पूजा को लेकर तैयारी जोरो पर है. छठ पूजा को लेकर यहां कई बड़े-बड़े तालाबों में घाट बनाए जा रहे हैं.  वहीं सराय इलाके में भी एक बड़े से तालाब में छठ घाट बनाया गया है.

 

Delhi News: आखिरी चरण पर छठ पूजा की तैयारी, नहाए खाए से शुरू होगी अराधना

Delhi News: महापर्व छठ पूजा की तैयारी देश की राजधानी में चारों तरफ देखने को मिल रही है. यह त्योहार पहले जहां यूपी और बिहार में प्रसिद्ध था. वहीं आज इस त्योहार को पूरे भारत में मनाया जा रहा है. दुनिया के कई देशों में भी छठ पूजा की जाती है. छठ पूजा को लेकर के तैयारी का जायजा हमारी ज़ी मीडिया की टीम ने सराय इलाके से लिया. यहां पर एक बड़े से तालाब में छठ घाट बनाया गया है. जहां पर हजारों की संख्या में लोग छठ पूजा करने आते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: बाइक सवार ने चलती कार में बैठे युवक को मारी गोली, मौके से फरार आरोपी, जांच में जुटी पुलिस

 

इस दौरान पूर्व निगम पार्षद संजय ठाकुर खुद यहां पहुंचकर श्रमदान के तहत तालाब के कूड़े की सफाई करते नजर आए. दरअसल बीते कई साल से संजय ठाकुर इस छठ घाट की जिम्मेदारी लेकर लगातार काम करते रहते हैं, फिर वह चाहे छठ घाट को बनाने की जिम्मेदारी हो या फिर घाट के सफाई की शुरू से ही संजय ठाकुर तन मन धन से इस छठ घाट के आयोजन में लगे रहते हैं.

इस बार छठ पूजा यहां बेहद खास होने वाला है. हर साल की तरह मनोज तिवारी एक बार फिर इस छठ घाट पर आएंगे और घंटो लोगों को संबोधन करेंगे. दरअसल छठ घाट में खरना वाले दिन यहां पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें मनोज तिवारी खुद छठी मैया के गानों को गाएंगे. इस छठ घाट को लेकर कई सारी आस्था पहले से हैं. 

इस छठ पूजा के आयोजक संजय ठाकुर का मानना है कि यहां पर सच्ची श्रद्धा से जो भी मांगता है छठी मैया उसकी कामना को पूरा करती है. देश के कई ऐसे नेता है, जो यहां पर पूजा करने के बाद उनकी काफी तरक्की हुई है. उन्होंने एक-एक करके कई नेताओं के नाम गिनाया जो यहां से पूजन करने के बाद उन्हें पद में उन्नति मिली है. इस छठ घाट की बात करें तो यहां पर हजारों की संख्या में छठ व्रती यहां आते हैं, लिहाजा उनके इंतजाम के लिए यहां पर पानी और शौचालय की व्यवस्था खाश तौर से की जाती है.

छठ पूजा में इतने लोग इकट्ठा होते हैं कि इसके लिए दिल्ली पुलिस के द्वारा पूरा सहयोग मिलता है और उनकी सुरक्षा के लिए ड्रोन से भी मैपिंग की जाती है. इस पूरे त्योहार को मनाने की तैयारी अब आखिरी चरण पर है. घाट की सफाई और पेंटिंग का काम शुरू है और आने वाले 17 नवंबर को नहाए खाए से इस त्योहार की शुरुआत हो जाएगी 18 नवंबर को खरना वाले दिन यहां पर रंगारंग कार्यक्रम होगा. उस दिन कई राजनीतिक पार्टियों से नेता और बीजेपी के कई दिग्गज नेता भी यहां आएंगे. उसके बाद महा पर्व छठ की भव्य तस्वीर यहां देखने को मिलेगी.

Input: Mukesh Singh

Trending news