Delhi Pollution: बिना इस सर्टिफिकेट के चला रहे हैं गाड़ी तो हो जाएं सावधान, कटेगा मोटा चालान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1949893

Delhi Pollution: बिना इस सर्टिफिकेट के चला रहे हैं गाड़ी तो हो जाएं सावधान, कटेगा मोटा चालान

Delhi Air Pollution: वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC) के अभाव वाले वाहनों के लिए कुल 4,785 चालान जारी किए गए, साथ ही गलत पार्किंग के लिए 4,482 चालान और 4,207 नोटिस जारी किए गए. इसके अलावा यातायात प्रवाह के खिलाफ ड्राइविंग के लिए 495 चालान, नो-एंट्री उल्लंघन के लिए 3,038 चालान और बिना ढंके निर्माण और विध्वंस कचरे के परिवहन के लिए 12 चालान लगाए गए हैं. 

Delhi Pollution: बिना इस सर्टिफिकेट के चला रहे हैं गाड़ी तो हो जाएं सावधान, कटेगा मोटा चालान

Delhi Pollution Update: दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयास में यातायात पुलिस ने उन वाहनों पर शिंकजा कसने के लिए कड़े कदम उठाए हैं जो प्रदूषण में योगदान करते हैं या आवश्यक सड़क योग्यता मानकों को पूरा करने में विफल रहते हैं.

यह पहल ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण 4 के तहत शुरू की गई है. ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले चार दिनों में यानी 3 नवंबर से 6 नवंबर तक BS-3 (पेट्रोल) वाहनोंको कुल 814 चालान जारी किए गए और BS-4 (डीजल) वाहनों को 3,656 चालान जारी किए गए, जो वायु गुणवत्ता का उल्लंघन करते पाए गए.  

वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC) के अभाव वाले वाहनों के लिए कुल 4,785 चालान जारी किए गए, साथ ही गलत पार्किंग के लिए 4,482 चालान और 4,207 नोटिस जारी किए गए. इसके अलावा यातायात प्रवाह के खिलाफ ड्राइविंग के लिए 495 चालान, नो-एंट्री उल्लंघन के लिए 3,038 चालान और बिना ढंके निर्माण और विध्वंस कचरे के परिवहन के लिए 12 चालान लगाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: करते हैं योगा तो रखें इन खास बातों का ध्यान, अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

अधिकारी ने यातायात प्रबंधन बढ़ाने, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और स्वच्छ ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करने और प्रयासों पर जोर दिया है. "गैर-नियत मालवाहक वाहनों को प्रमुख सीमा प्रवेश बिंदुओं पर पुनर्निर्देशित किया जा रहा है, और ट्रैफ़िक सिग्नल के समय को वास्तविक ट्रैफिक प्रवाह के साथ संरेखित करने के लिए नियमित रूप से समायोजित किया जाता है। हम लगातार नागरिकों से ट्रैफ़िक नियमों का पालन करने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने और योगदान देने के लिए वाहनों के उत्सर्जन को कम करने का आग्रह करते हैं. बेहतर वायु गुणवत्ता के लिए.

वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए, एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने 5 नवंबर को ग्रेप IV के तहत निर्दिष्ट सभी उपायों को ईमानदारी से लागू करने का निर्णय लिया, जिसे 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के रूप में नामित किया गया है. दिल्ली में AQI का स्तर 450 से अधिक है, जिसमें NCR की सभी संबंधित एजेंसियां ​​शामिल हैं. ये उपाय आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के साथ-साथ एलएनजी/सीएनजी/इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर, दिल्ली में ट्रक यातायात के प्रवेश पर रोक लगाते हैं.
दिल्ली के बाहर पंजीकृत हल्के वाणिज्यिक वाहन, जब तक कि वे इलेक्ट्रिक या सीएनजी से संचालित न हों, उन्हें भी दिल्ली में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाता है, जब तक कि वे आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं के परिवहन में न लगे हों.

इसके अलावा ग्रेप 4 के तहत शहर की सीमा के भीतर दिल्ली-पंजीकृत डीजल-संचालित मध्यम माल वाहन (MGVs) और भारी माल वाहन (HGVs) पर प्रतिबंध लागू किया गया है.

Trending news