Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का ग्राफ हाई, कृत्रिम बारिश खातिर केंद्र-राज्य सरकार पत्राचार पर अटके!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2485341

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का ग्राफ हाई, कृत्रिम बारिश खातिर केंद्र-राज्य सरकार पत्राचार पर अटके!

Delhi News: दिल्ली में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या के बीच, मंत्री गोपाल राय ने कृत्रिम बारिश के लिए केंद्रीय मंत्री से बैठक की मांग की. उन्होंने पड़ोसी राज्यों से डीजल वाहनों को दिल्ली न भेजने का अनुरोध भी किया. वहीं, विपक्ष ने सरकार पर पर्याप्त कदम न उठाने का आरोप लगाया.

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का ग्राफ हाई, कृत्रिम बारिश खातिर केंद्र-राज्य सरकार पत्राचार पर अटके!

Delhi Pollution: वायु प्रदूषण और GRAP-II उपायों पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "उत्तर-पश्चिम दिशा में हवा चलने से हरियाणा, पंजाब और पड़ोसी इलाकों में पराली जलाने की घटनाओं का दिल्ली पर असर बढ़ने की संभावना है. हमने सभी संबंधित विभागों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है क्योंकि पराली जलाने से होने वाले धुएं का असर बढ़ सकता है। अगर मौसम प्रतिकूल रहा तो प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है. आज फिर मैं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को वायु प्रदूषण पर बैठक बुलाने के लिए लिखूंगा. बादलों को देखने की जरूरत है. हमने हरियाणा, यूपी और राजस्थान को लिखा है कि जब तक मौसम प्रतिकूल है, तब तक डीजल वाहन दिल्ली में न भेजें."

कृत्रिम बारिश के लिए तैयारी
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "आज मैं तीसरी बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिख रहा हूं कि वे एक बैठक बुलाएं और आईआईटी कानपुर द्वारा दिए गए कृत्रिम बारिश के प्रेजेंटेशन पर चर्चा करें. डेढ़ महीने पहले भी मैंने उन्हें पत्र लिखकर बैठक बुलाने के लिए कहा था ताकि इसे दिल्ली में भी लागू किया जा सके. अगर हम अभी बैठक नहीं करेंगे तो हम इस बार भी प्रयोग नहीं कर पाएंगे."

ये भी पढ़ें: नोएडा में किसानों ने प्राधिकरण की छत पर फहराया झंडा, पुलिस से धक्का-मुक्की

विजेंद्र गुप्ता ने साधा निशाना
वहीं, दूसरी ओर प्रदूषण पर दिल्ली विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा, " दिल्ली सरकार तब भी राजनीति से बाज नहीं आ रही है, जब दिल्ली में AQI 350 को पार कर रहा है. उन्होंने क्या कदम उठाए? उन्होंने इलेक्ट्रिक बसों को भी सड़क से हटा दिया. अगर बेड़े में 800 इलेक्ट्रिक बसें हैं, तो उनके चालू होने पर प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकता है. क्या दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए कोई प्रभावी कदम उठाना चाहती है?"

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news