Delhi Pollution News: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को धुंध की एक पतली परत छा गई और एयर क्वालिटी इंडेक्स गिरकर 226 पर आ गया, जिसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 'खराब' श्रेणी में रखा गया है. उच्चतम AQI अक्षरधाम और आनंद विहार क्षेत्र में 334 पर था, जिसे 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत किया गया था, इसके बाद एम्स और आसपास के क्षेत्रों में AQI 253 था. इंडिया गेट पर, AQI गिरकर 251 पर आ गया, जिसे 'खराब' श्रेणी में रखा गया. मौसम विज्ञान के पूर्वानुमानों की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहने की उम्मीद है, रविवार तक प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के निवासी आशीष कुमार मीना ने कहा कि पिछले दो दिनों में अक्षरधाम क्षेत्र के पास प्रदूषण काफी बढ़ गया है, जिससे काफी परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा, पिछले दो दिनों में यहां प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है. इससे गले में खराश और सांस लेने में दिक्कत हो रही है और आंखों में जलन भी हो रही है. दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ जाएगा. सरकार को प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. जो लोग आग में पदार्थ जला रहे हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Weather: 22-23 अक्टूबर को यहां होगी बारिश,जानें Delhi-NCR में 5 दिन कैसा रहेगा मौसम


वहीं एक अन्य निवासी ने कहा कि लोगों को अधिक सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए, जिससे प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, लोगों को सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग करना चाहिए और कारपूलिंग का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए. इससे शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी. 


18 अक्टूबर को भारतीय जनता नेशनल पार्टी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला इसी पर विरोध जताने के लिए 'स्मॉग टॉवर' पहुंचे. आम आदमी पार्टी (आप) की आलोचना करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को धोखा दिया है, अब उनके स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया गया है. 


ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली पुलिस मुख्यालय में चाय परोसते समय कर्मचारी की से मौत


उन्होंने कहा कि आज दिल्ली आम आदमी पार्टी की आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति के कारण गैस चैंबर बन गई है. उन्होंने बड़े-बड़े वादे किए थे कि वे दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाएंगे. आज यमुना की हालत देखिए और दिल्ली गैस चैंबर बन गई है. आम आदमी" पार्टी ने दिवाली पर पटाखों पर तो बैन लगा दिया, लेकिन जिस स्मॉग टावर पर 23 करोड़ रुपए खर्च किए गए, उस पर ताला लगा दिया गया है. जिस तरह से आम आदमी पार्टी ने प्रदूषण के नाम पर लोगों को धोखा दिया है और दिल्ली को सबसे जहरीला और प्रदूषित शहर बनाने का काम कर रही है, यह बेनकाब हो जाएगा. 


AQI स्केल वायु गुणवत्ता स्तर:
0-50 को 'अच्छा'
51-100 को 'संतोषजनक'
101-200 को 'मध्यम'
201-300 को 'खराब'
301-400 को 'बहुत खराब'
401-500 'गंभीर