Delhi Pollution: प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का मास्टर प्लान, विंटर एक्शन प्लान होगा तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1857171

Delhi Pollution: प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का मास्टर प्लान, विंटर एक्शन प्लान होगा तैयार

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कहा कि जाड़े के मौसम में विंटर एक्शन प्लान बनाने की प्रक्रिया हमने शुरू कर दी है. दिल्ली के अंदर पर्यावरण विभाग के अधिकारी के साथ बैठक की है. विंटर एक्शन प्लान के साथ दिल्ली में गर्मी के मौसम में कैसे काम किया जाए उसके लिए समर एक्शन प्लान पर भी काम किया.

Delhi Pollution: प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार का मास्टर प्लान, विंटर एक्शन प्लान होगा तैयार

Delhi Winter News: सर्दियों का मौसम आते ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है. सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से सीएम के नेतृत्व में विंटर एक्शन प्लान के तहत कई सारे तात्कालिक गतिविधियों को संचालित करते हैं, जिससे जाड़े के मौसम में बढ़ने वाले प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके.

दिल्ली के लिए है राहत की खबर
आज इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कहा कि जाड़े के मौसम में विंटर एक्शन प्लान बनाने की प्रक्रिया हमने शुरू कर दी है. दिल्ली के अंदर पर्यावरण विभाग के अधिकारी के साथ बैठक की है. विंटर एक्शन प्लान के साथ दिल्ली में गर्मी के मौसम में कैसे काम किया जाए उसके लिए समर एक्शन प्लान पर काम किया. समर और विंटर एक्शन प्लान के तहत जो प्रयास दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों के साथ मिलकर कर रही है. वो दिल्ली के लोगों के लिए राहत की खबर है.

प्रदूषण स्तर हुआ है कम
उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण को मापने के दो पैरामीटर हैं. पीएम 10 और पीएम 2.5 है. दिल्ली की हवा में पीएम 10 और पीएम 2.5 की कितनी मात्रा है. वैज्ञानिक इस बात का आकलन करते हैं कि दिल्ली की हवा में कितना प्रदूषण का स्तर है. साल 2014 से 2023 तक का अगर आंकड़ा निकाला जाए तो यह दिखाता है कि 2014 में जो pm 10 था. उसकी मात्रा 324 थी, जो अब 2023 में अगस्त तक 188 है. वहीं अगर पीएम 10 को देखें तो 42 प्रतिशत है. इसके साथ ही 9 साल में हमारी सरकार प्रदूषण कम करने में कामयाब रही है. पीएम 2.5 2014 में 149 था और अब 2023 में अगस्त में 81 है. इस दौरान पीएम 2.5 में 46 प्रतिशत की कमी आई है. लगातार दिल्ली में विकास का काम तेजी से हो रहा है और प्रदूषण का स्तर हवा में कम हो रहा है. लगभग 45% पीएम 10 और पीएम 2.5 का प्रदूषण का स्तर कम हुआ है.

ये भी पढ़ें: Haryana Board 10th Result: हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुए जारी, जानें कितने बच्चों ने मारी बाजी

 

इसे कम करना है मिशन
उन्होंने बताया कि अक्टूबर में यह आंकड़ा बढ़ना शुरू होता है और नवंबर में पिक पर जाता है. इस दौरान ठंड का मौसम होता है उसे दौरान विंटर एक्शन प्लान बनाने की प्रक्रिया शुरू की है. सबसे पहले 12 सितंबर को एनवायरनमेंट expert मीट विंटर एक्शन प्लान बुलाने जा रही है, जो एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं. उनकी भी ओपिनियन विंटर एक्शन प्लान में ली जाएगी. यह कार्यक्रम दिल्ली सचिवालय में यह होगा.

एक्शन प्लान होगा तैयार
अगले चरण में 14 सितंबर को दिल्ली के अंदर अलग-अलग विभागों की संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी. जिसमें दिल्ली के 28 डिपार्टमेंट शामिल होंगे. विंटर के दौरान जो समस्याएं आती हैं. उन सबकी इस दौरान चर्चा होगी चाहे वह पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण हो, डस्ट, वाहनों से औद्योगिक प्रदूषण है उन सब को लेकर चर्चा होगी. इसके साथ ही हॉटस्पॉट का नियंत्रण ग्रीन वार रूम, ईको वेस्ट पार्क पटाखे को लेकर चर्चा होगी. एनवायरमेंट एक्सपर्ट मीट में इन विंटर एक्शन प्लान तैयार करेंगे.

Trending news