Farmers Protest: अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर से किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया है. इस बार किसान पूरी तैयारी के साथ निकले हैं. पंजाब-हरियाणा सीमा पर 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, 300 कारों, 10 मिनी बसों के अलावा छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग एकत्र हुए हैं. वहीं उनके पास JCB, हाईड्रोलिक क्रेन, बुलेट प्रूफ पोकलेन मशीन भी हैं, जिनपर गोलियों और आंसू गैस के गोलों का भी कोई असर नहीं होगा. वहीं दूसरी ओर किसानों को आंदोलन से एक बार फिर व्यापारियों की परेशानी बढ़ गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों के दिल्ली कूच की वजह से व्यपारियों को काफी परेशानी हो रही है. उनका कहना है कि पिछले कई दिनों से व्यापार मंदा है. दिल्ली के बॉडर पर पुलिस के द्वारा की गई बैरिकेटिंग की वजह से बाहर से दिल्ली आने वाले ग्राहक नहीं आ पा रहे हैं. इस वजह से व्यापार प्रभावित हो रहा है. किसान आंदोलन की वजह से कारोबार ठप पड़ा हुआ है. व्यपारियों का कहना है की आंदोलन करना आम आदमी का हक है, लेकिन आंदोलन की वजह से दूसरों को परेशानी नहीं होनी चाहिए.


ये भी पढ़ें- Farmers Protest: JCB, हाईड्रोलिक क्रेन, बुलेट प्रूफ पोकलेन, जानें क्या है किसानों के दिल्ली कूच का मास्टर प्लान


व्यापारियों का कहना है कि किसान हमारे अन्नदाता हैं, हम उनकी मांग का समर्थन करते है, लेकिन सवाल ये है कि किसानों का प्रदर्शन कब तक जारी रहेगा. सरकार किसानों की मांगों को लेकर लगातार बातचीत कर रही है.  किसान और सरकार को आपस में बैठकर बातचीत करके मांगों पर सहमति बनानी चाहिए. फिलहाल, किसान दिल्ली कूच की मांग पर अड़े हुए हैं, वहीं दूसरी ओर पुलिस की तरफ से भी लगातार किसानों को रोकने की तैयारी की जा रही है. अब देखना होगा कि क्या किसानों ओर सरकार के बीच सहमति बनती है या फिर किसानों का आंदोलन जारी रहेगा. 


किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने की ये खास तैयारियां
- किसानों की तैयारियों को देखते हुए शंभू बॉर्डर पर 7 लेयर बैरिकेडिंग की गई है. 
- घग्गर नदी में ट्रैक्टर जाने से रोकने को खुदाई की गई है.
- खनौरी बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री के 5 हजार जवानों को तैनात किय गया है.


Input- Sanjay Kumar