Delhi Traffic: अब दिल्ली में ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने की सोचना भी मत बाबू, AI ढूंढ़-ढूंढ़कर काटेगा चालान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2474083

Delhi Traffic: अब दिल्ली में ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने की सोचना भी मत बाबू, AI ढूंढ़-ढूंढ़कर काटेगा चालान

Delhi Traffic Challan: दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक नियमों को सख्त बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस कैमरे लगाने की योजना बनाई है. पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत 500 चौराहों पर ये कैमरे लगाए जाएंगे.

Delhi Traffic: अब दिल्ली में ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने की सोचना भी मत बाबू, AI ढूंढ़-ढूंढ़कर काटेगा चालान

Delhi Traffic Challan: दिल्ली की सड़कों पर अक्सर ऐसे लोग दिखाई देते हैं जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं. जैसे रेड लाइट पार करना, ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात करना, हेलमेट में मोबाइल रखकर उससे बात करना, बिना हेलमेट गाड़ी चलाना और अन्य गलत तरीके से ड्राइविंग करना, यह सब आम दृश्य हैं.

दिल्ली की सड़कों पर नहीं हो पाएगा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन
लेकिन अब दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना महंगा साबित हो सकता है. चालान के लिए कैमरे पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत लगाए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली परिवहन विभाग ने इन कैमरों को स्थापित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस उपकरणों के लिए टेंडर जारी किया है.

500 चौराहों पर कैमरे की योजना
रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में 500 चौराहों पर ये AI कैमरे लगाए जाएंगे, जिसकी शुरुआत साल 2025 से होगी. पहले चरण में 50 चौराहों पर इन्हें लगाया जाएगा. सरकार का उद्देश्य इन कैमरों की मदद से सड़क हादसों में कमी लाना है.

AI कैमरों से किया जाएगा विश्लेषण
इन AI कैमरों से मिले डाटा को एकत्र करके उसका विश्लेषण किया जाएगा ताकि आगे की रणनीति तैयार की जा सके. इनका उद्देश्य केवल चालान काटना नहीं होगा, बल्कि यातायात को बेहतर और सुरक्षित बनाना भी है.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Bypoll: गाजियाबाद समेत UP की 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव, जानें शेड्यूल

ANPR तकनीक से चालान
जानकारी के अनुसार, ये कैमरे ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन (ANPR) तकनीक के जरिए वाहन की नंबर प्लेट को पढ़कर चालान जनरेट करेंगे. इतना ही नहीं, अगर किसी गाड़ी की चोरी की रिपोर्ट है या वह अपनी वैधता खो चुका है तो सॉफ्टवेयर की मदद से अलर्ट भी जारी किया जाएगा. खास बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट में मोबाइल रखकर बात करता हुआ पाया गया, तो कैमरे उसे भी पहचान लेंगे. इसके अलावा अगर कोई फुटपाथ पर वाहन चलाता है तो भी यह कैमरे उसे नहीं छोड़ेंगे.

सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान
ऐसे ही अगर कोई रेड लाइट पार करता है, सीट बेल्ट नहीं लगाता है, या ओवर से ड्राइव करता है, तो उसका चालान भी कटेगा. इसके साथ ही, कार चलाने के दौरान तेज गति, दोपहिया वाहन पर तीन सवारी करने या बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने पर भी इन कैमरों के जरिए चालान जारी किया जाएगा.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news