Delhi Water Crisis: दिल्ली के हक का पानी दिलाने के लिए दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों ने PM को लिखा लेटर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2305876

Delhi Water Crisis: दिल्ली के हक का पानी दिलाने के लिए दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों ने PM को लिखा लेटर

Delhi Water Crisis Update: दिल्ली के मंत्रियों का कहना है कि कई दिनों से दिल्ली को हरियाणा से 100 MGD पानी कम मिल रहा है. दिल्ली में 1 MGD पानी एक दिन में करीब 28,500 लोगों की आवश्यकता को पूरी करता है. 100 MGD पानी की कमी से 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है.

Delhi Water Crisis: दिल्ली के हक का पानी दिलाने के लिए दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों ने PM को लिखा लेटर

Delhi Cabinet Minister Letter To PM Narendra Modi: भीषण गर्मी में दिल्ली के कई इलाकों में लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं. वहीं सियासत भी अपने पूरे शबाब पर हैं. एक ओर बीजेपी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पानी की आपूर्ति न होने का ठीकरा आम आदमी पार्टी पर फोड़ रही है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली की जलमंत्री आतिशी ने हरियाणा से दिल्ली के हक का पानी लेने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया है. सोमवार को दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों-गोपाल राय, सौस्थ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हरियाणा से दिल्ली के हक का 100 एमजीडी पानी दिलाने का आग्रह किया. 

ये भी पढ़ें: Kaithal News: सुनो सरकार! बढ़ती महंगाई और मिलावटखोरों का जाल, क्या ऐसे सुधरेंगे दूध उत्पादकों के हाल?

 

पत्र में लिखा है-दिल्ली में इस वर्ष भयंकर गर्मी के चलते पानी का एक बहुत बड़ा संकट पैदा हो गया है. दिल्ली में ऐसी गर्मी पिछले दशक में कभी नहीं पड़ी, जिसकी वजह से दिल्लीवाले बूंद-बूंद पानी को तरस गए हैं. इस तपती गर्मी में पानी की जरूरत भी बढ़ गई है और अतिरिक्त पानी की आवश्यकता है. दिल्ली पानी के लिए पूरी तरह से हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर निर्भर है. मंत्रियों का कहना है कि दुर्भाग्य की बात यह है कि दिल्लीवालों को अधिक मात्रा में पानी मिलना तो दूर, हमें अपने हक का आवंटित पानी भी हरियाणा से नहीं मिल पा रहा है.

हरियाणा से आता है 613 MGD पानी 
पत्र के अनुसार दिल्ली में पानी की कुल सप्लाई 1005 MGD होती है. इसमें से 613 MGD पानी हरियाणा से आता है. कई दिनों से दिल्ली को हरियाणा से 100 MGD पानी कम मिल रहा है. दिल्ली में 1 MGD पानी एक दिन में करीब 28,500 लोगों की आवश्यकता को पूरी करता है. इसका मतलब 100 MGD पानी की कमी से 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: सुनार को गोली मारकर लूटने वाले तीन बदमाश मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

 

सुप्रीम कोर्ट में जा चुका मामला  
दिल्ली सरकार ने पानी की कमी को दूर करने की हरसंभव कोशिश कर रही है. हमने हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा, केंद्रीय जल मंत्री से मिलने की कोशिश की और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी पानी की गुहार लगाई है. मंत्रियों का कहना है कि हिमाचल दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने को तैयार है, जो यमुना में हरियाणा से होकर आएगा, मगर हरियाणा वो पानी भी हमको देने से इनकार कर रहा है. हमने पानी की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी माना कि दिल्ली में पानी का संकट है, उसके बावजूद हरियाणा सरकार ने दिल्लीवालों को 100 MGD पानी नहीं दिया. 

पीएम से समाधान की गुजारिश  
दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने पत्र के माध्यम से पीएम से पूछा अब आप ही बताइए इन सब प्रयासों के बाद हमारे पास क्या विकल्प रह जाता है? हमें अपने हक के 100MGD पानी की अत्यंत जरूरत है, जिसके लिए दिल्ली की जल मंत्री आतिशी 21 जून से अनशन पर बैठी हैं. उन्होंने पीएम से गुजारिश की कि आप इस समस्या को प्राथमिकता दें और जल्द से जल्द इस संकट का कोई समाधान निकालें. 

 

 

 

Trending news