Delhi News: राजधानी दिल्ली को अपनी प्यास बुझाने के लिए अब कोई नया विकल्प तलाशना पड़ेगा. क्योंकि हिमाचल ने 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी को लेकर अब यू टर्न ले लिया है. हिमाचल की तरफ से जवाब दिया गया है कि उनके पास ज्यादा पानी नहीं है.  ऐसे में दिल्ली सरकार बड़ी उम्मीद से हिमाचल पर आस लगाए बैठी थी कि उन्हें अतिरिक्त पानी मिलेगा. दिल्ली के लोगों की प्यास बुझ जाएगी. इसको लेकर दिल्ली सरकार ने अपना रिवर जल बोर्ड के अधिकारियों को यमुनानगर भेजा और वह तीन दिन तक हथिनी कुंड बैराज पर डेरा डाले बैठे रहे. उनकी उम्मीद उस वक्त टूट गई जब हिमाचल ने अतिरिक्त पानी देने से मना कर दिया और सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट देने की बात कही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल ने पानी देने से कर दिया माना 
दिल्ली में जलसंकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा था. हिमाचल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दाखिल कर कहा था कि हम दिल्ली को 137 क्यूसेक पानी देंगे. यमुनानगर सिंचाई विभाग के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर आर सी मित्तल ने बताया कि हमारे पास ताजा जानकारी यह है कि हिमाचल ने पानी देने से मना कर दिया है. उसकी वजह उन्होंने पानी की कमी को बताया है.


ये भी पढ़ें: Haryana: किरण चौधरी का विधायकी नहीं छोड़ने का फैसला BJP के लिए संजीवनी, फ्लोर टेस्ट और राज्यसभा इलेक्शन दोनों में फायदा


दिल्ली के लिए पानी डायवर्ट किया जा रहा है 
उन्होंने यह भी बताया कि हथिनी कुंड बैराज पर सुबह 7,830 क्यूसेक पानी दर्ज किया गया है. इस पानी को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लिए भेजा जा रहा है और जिसमें से दिल्ली के हिस्से का पानी मुनक हैड को भेजा जा रहा है, जहां  से दिल्ली के लिए पानी डायवर्ट किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हथिनी कुंड बैराज पर पानी को स्टोरेज नहीं किया जा सकता. जितना पानी हिमाचल व उत्तराखंड की ओर से आता है, वह रिवर के हिसाब से डायवर्ट कर दिया जाता है.
Input: Kulwant Singh