Delhi Weather: दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से बढ़ेगी ठंड, प्रदूषण से मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1980515

Delhi Weather: दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से बढ़ेगी ठंड, प्रदूषण से मिलेगी निजात

Delhi-NCR Pollution: मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, जिससे लोगों को प्रदूषण से निजात मिलेगी.

Delhi Weather: दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से बढ़ेगी ठंड, प्रदूषण से मिलेगी निजात

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का सितम लगातार जारी है, रविवार को AQI में सुधार के बाद आज फिर से AQI गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. जहरीली हवा का सितम झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए मौसम विभाग की तरफ से राहत भरी खबर सामने आई है. मौसम विभाग के अनुसार एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से Delhi-NCR में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया AQI
Delhi-NCR में प्रदूषण की वजह से आसमान में धुंध छाई हुई है. रविवार को AQI में मामूली कमी के बाद आज फिर दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 के पार पहुंच गया. जो गंभीर श्रेणी में आता है. वहीं दिल्ली के कई इलाकों में AQI 450 से ज्यादा दर्ज किया गया. नोएडा में आज औसत AQI 346 और गुरुग्राम में औसत AQI 310 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.प्रदूषण की चादर की वजह से दिल्लीवासियों को लो-विजिबिलिटी का भी सामना करना पड़ रहा है.  

ये भी पढ़ें- PM Modi Sri Venkateswara Swamy Temple Visit: श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर पहुंचे PM मोदी, देश के 140 करोड़ लोगों के लिए की प्रार्थना

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

अगले 4-5 दिन बारिश की संभावना
मौसम विशेषज्ञ और पर्यावरणविद डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, 27-28 नवंबर के दौरान दिल्ली और हरियाणा में कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है.पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से आने वाले 4-5 दिनों तक दिल्ली में बूंदाबांदी के साथ ही कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं. बारिश की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. बारिश के बाद दिल्ली में कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी. साथ ही बारिश के बाद आसमान में कोहरा छाया रहेगा. 

Trending news