Delhi Weather: आज से उमस भरी गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, हवा भी होगी खराब, जानें दिल्ली-NCR में मौसम का हाल
Advertisement

Delhi Weather: आज से उमस भरी गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, हवा भी होगी खराब, जानें दिल्ली-NCR में मौसम का हाल

Delhi Weather: आज से अप्रैल महीने की शुरूआत हो चुकी है. 1 अप्रैल से आसमान में बादल देखने को मिल सकते हैं. इसी के साथ दिल्लीवासियों को तेज हवाओं का सामना करना पड़ सकता है. आने वाले दिनों में बारिश की भी संभावना है, जिसकी वजह से एक बार फिर से दिल्ली का मौसम बदल सकता है.

Delhi Weather: आज से उमस भरी गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, हवा भी होगी खराब, जानें दिल्ली-NCR में मौसम का हाल

Delhi Weather: मार्च का महीना खत्म हो गया है और आज अप्रैल का महीना शुरू होने जा रहा है. मार्च के शुरूआती दिनों में दिल्ली का मौसम का काफी अच्छा रहा है. मगर कुछ दिनों में गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया. हल्की बारिश की वजह से मार्च का महीना काफी सुहावना देखने को मिला. बीते रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान थोड़ा कम दर्ज किया गया. इसके बाद भी यह सामान्य से एक डिग्री अधिक दर्ज किया गया.

तेज हवाओं से नहीं मिलेगी राहत

इसी के साथ दिल्ली की हवा में नमी का स्तर 27 से 85 प्रतिशत तक रहा. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल से आसमान में बादल देखने को मिल सकते हैं. इसी के साथ दिल्लीवासियों को तेज हवाओं का सामना भी करना पड़ सकता है. इसकी गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक रह सकता है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, 2 अप्रैल को भी आंशिक तौर पर बादल देखने को मिल सकते हैं. तेज हवा का दौर लगातार जारी रहगा. हवा की गति 20 से 30 किमी प्रति घंटे के आसपास दर्ज की जा सकती है. दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 20 डिग्री तक दर्ज हो सकता है. इसी के साथ 6 अप्रैल तक कभी आंशिक तो कभी घने बादल देखने को मिलेंगे.

दिल्ली में चलने वाली तेज हवाओं की वजह से उड़ने वाली धूल ने प्रदूषण के स्तर को एक बार फिर से बढ़ा दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों के लिए दिल्ली का प्रदूषण खराब रहने की संभावना है. प्रदूषण बढ़ने की वजह नमी और धूल को बताया जा रहा है. 2024 में एक भी दिन इस स्तर की हवा दर्ज नहीं की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, छह दिन बाद प्रदूषण का स्तर खराब हो सकता है.

इसी के साथ बीते रविवार को AQI 242 रहा. दिल्ली की चार जगहों पर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, 1 और 2 अप्रैल को प्रदूषण का स्तर सामान्य दर्ज किया जाएगा. वहीं, 3 अप्रैल को दिल्ली की हवा में बड़ा बदलाव हो सकता है. लेकिन, आने वाले अगले छह दिनों तक यह सामान्य स्तर पर रहने वाला है.

Trending news