Weather Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें IMD का पूर्वानुमान
Advertisement

Weather Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें IMD का पूर्वानुमान

Weather News: दिल्ली में फरवरी के महीने में ही मार्च जैसी गर्मी पड़ रही है. वहीं IMD के अनुमान के अनुसार इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है.

 

Weather Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें IMD का पूर्वानुमान

Delhi Weather News Updates: उत्तर भारत में अब धीरे-धीरे ठंड की विदाई हो रही है. वहीं दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत कई राज्यों में मार्च वाली गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. वहीं राजधानी दिल्ली में रविवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं उत्तर पश्चिमी राज्यों में तो तापमान 30 डिग्री के पार जा चुका है.

ये भी पढ़ें: JNU Controversy: शिवाजी जयंती पर JNU में छिड़ा नया विवाद, ABVP ने लेफ्ट कार्यकर्ताओं पर लगाए ये गंभीर आरोप

 

बता दें कि पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अब भी रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी जारी है. वहीं दिल्ली में कल रिकॉर्ड तापमान 31.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसको लेकर मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या उससे भी अधिक रहा. वहीं मौसम विभाग के अनुसार मध्य भारत में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहेगा. 

मौसम विभाग के अनुसार इस बार गर्मी का रिकॉर्ड टूटने वाला है. दिल्ली, राजस्थान, एमपी और गुजरात जैसे शहरों में गर्मी का रिकॉर्ड अभी से टूटने लगा है. वहीं हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. यहां कई जिलों में गर्मी ने बीते 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

शिमला और भुंतर में बर्फबारी के महीने फरवरी में शनिवार यानी 18 फरवरी अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. शिमला में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले साल 2006 में 22.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था. वहीं 2016 में फरवरी में शिमला का ही तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा था. 

वहीं कुल्लू जिले के भुंतर में भी अधिकतम तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. भुंतर में शनिवार यानी 18 फरवरी को अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस रहा. 

Trending news