Amar Yatra 1 जुलाई से होगी शुरू, कब और कहां कराएं पंजीकरण, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1658558

Amar Yatra 1 जुलाई से होगी शुरू, कब और कहां कराएं पंजीकरण, जानें पूरी डिटेल

Amarnath Yatra 2023 : श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Sri Amarnath Shrine Board) ने कहा है कि दुनियाभर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा. यात्रा, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए श्री अमरनाथ यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है.

Amar Yatra 1 जुलाई से होगी शुरू, कब और कहां कराएं पंजीकरण, जानें पूरी डिटेल

Amarnath Yatra 2023: हर साल की तरह अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण खोलने की घोषणा के साथ ही कश्मीर घाटी के गांदरबल और अनंतनाग दोनों जिलों में तीर्थ यात्रा की तैयारी हो गई है. इस साल अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी. इससे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) ने घोषणा की थी कि इस साल तीर्थयात्रा 45 दिनों के बजाय 62 दिनों की होगी. SASB ने इस वर्ष तीर्थयात्रियों के लिए आधार प्रमाणीकरण आधारित पंजीकरण शुरू किया है. यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन देशभर में 500 से अधिक बैंक शाखाओं में कराया जा सकता है. 

आज जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) की अध्यक्षता में एसएएसबी ने अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए पंजीकरण (Amarnath Yatra 2023 Regirtation), हेलीकॉप्टर सेवाओं, सेवा प्रदाताओं, शिविर, लंगर व्यवस्था और यात्रियों के लिए बीमा कवर समेत विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई. बैठक के दौरान उपराज्यपाल ने अधिकारियों को यात्रा के दौरान स्वच्छता के उच्च स्तर को सुनिश्चित करने और कचरा प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए. 

मनोज सिन्हा ने कहा कि परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की सर्वोच्च प्राथमिकता है. प्रशासन सभी आने वाले भक्तों और सेवा प्रदाताओं को सर्वोत्तम श्रेणी की स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेगा। तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले दूरसंचार सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा. तीर्थ यात्रियों को आवास, बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित विभाग समन्वय के साथ काम कर रहे हैं.

मोबाइल ऐप से मिलेगी हर जानकारी 
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Sri Amarnath Shrine Board) ने कहा है कि दुनियाभर के भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा. यात्रा, मौसम और कई सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाने के लिए श्री अमरनाथ यात्रा का ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है.

इन लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं 
13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति और  छह सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली किसी भी महिला को तीर्थ यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Trending news