Death Signs: मृत्यु से पहले दिखाई देते हैं ये संकेत! शिव पुराण में है जिक्र
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1729017

Death Signs: मृत्यु से पहले दिखाई देते हैं ये संकेत! शिव पुराण में है जिक्र

Shiva Purana Signs: अगर आपको भी दिखाई दे रहे हैं ये संकेत तो मृत्यु है आपके बेहद करीब... कहते हैं कि मनुष्य के जन्म के साथ उसकी मृत्‍यु भी निर्धारित हो जाती है. इसके बाद भी लोगों के मन मृत्यु को लेकर हमेशा डर और जिज्ञासा दोनों की भावना होती है. तो चलिए जानते हैं कि व्यक्ति को मरने से पहले कैसे संकेत मिलते हैं.

Death Signs: मृत्यु से पहले दिखाई देते हैं ये संकेत! शिव पुराण में है जिक्र

Shiva Purana Signs: जिस इंसान ने इस धरती पर जन्म लिया है उसे एक वापस भी जाना है, क्योंकि मनुष्य के जन्म के साथ ही उसकी मृत्‍यु भी निर्धारित हो जाती है. इसके बाद भी लोगों के मन मृत्यु को लेकर हमेशा डर और जिज्ञासा दोनों की भावना होती है. तो वहीं, गरुण पुराण और शिव पुराण में मृत्यु के बारे में कई बातें बताई गई हैं. इस पुराण में बताया गया है कि मरने से पहले व्यक्ति को कैसे संकेत दिखाई देते हैं. तो चलिए जानते हैं कि व्यक्ति को मरने से पहले कैसे संकेत मिलते हैं.

मृत्‍यु व्यक्ति को मिलते हैं ये संकेत

कहते हैं कि जब व्यक्ति मृत्‍यु होता है तो उसे पहले से ही महसूस हो जाता है कि ये उसका आखिरी समय चल रहा है, लेकिन शिव पुराण की मान्यताओं के अनुसार, मृत्‍यु से पहले व्यक्ति के शरीर पर पीला या फिर सफेद पड़ने लगता है. इसी के साथ उनके शरीर पर लाल रंग के चकत्‍ते नजर आने लगते हैं. व्यक्ति की काया क्षीण हो जाती है और धीरे-धीरे व्यक्ति का अंग काम करना बंद कर देता है.

ये भी पढ़ेंः Sun Transit In Taurus: 14 जून से पलटने जा रही है इन 3 राशि वालों की किस्मत, सूर्य देव की रहेगी कृपा

शिव पुराण के अनुसार, मृत्यु से पहले आइने, तेल और पानी में अपनी परछाई दिखना बंद हो जाती है. इसी के साथ मनुष्य की दृष्टि भी धीरे-धीरे कम होने लगती है और डर से आंखें बड़ी हो जाती है. इतना ही नहीं शिव पुराण में ऐसी भी घटनाओं के बारे में जानकारी दी गई है, जिनका होना काफी अशुभ माना जाता है और आसपास हो रही ये घटनाएं बताती हैं कि आपकी मृत्यु निकट है.

ये संकेत हैं सबसे अशुभ

अगर किसी व्‍यक्ति के सिर पर अचानक से कौवा आकर बैठ जाए तो यह बहुत अशुभ माना जाता है. ये संकेत बताया है कि आप मृत्यु के निकट हैं.

कौवे की तरह अगर व्यक्ति के सिर पर गिद्ध या कबूतर का बैठना भी बेहद ही अशुभ माना जाता है. यह भी किसी अनहोनी का इशारा है.

अगर व्यक्ति जीभ, मुंह, कान और नाक पथरा जाए तो समझ जाए की व्यक्ति मृत्‍यु की ओर बढ़ रहा है.