Makar Sankranti 2024: इस दिन मनाया जाएगा देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार, जानें क्या है महाभारत से जुड़ी कथा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2021529

Makar Sankranti 2024: इस दिन मनाया जाएगा देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार, जानें क्या है महाभारत से जुड़ी कथा

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का त्योहार देशभर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है और अगल-अलग तरीकों से इसे बनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस बार मकर संक्रांति का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा और इसका महत्व…

Makar Sankranti 2024: इस दिन मनाया जाएगा देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार, जानें क्या है महाभारत से जुड़ी कथा

Makar Sankranti 2024: हर साल पौष महीने में सूर्य देव के मकर राशि में प्रवेश करने की तिथि को मकर संक्रांति कहते हैं. सनातन धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व होता है. इस दिन से  सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं. इस दिन सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. मकर संक्रांति वाले दिन दान और स्नान का भी विधान है. कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन गंगा में स्नान करने से पुण्य प्राप्त होते हैं. साथ ही तिल, गुड़, खिचड़ी और वस्त्रों का दान करना चाहिए. मकर संक्रांति का त्योहार देशभर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है और अगल-अलग तरीकों से इसे बनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं इस बार मकर संक्रांति का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा और इसका महत्व…

मकर संक्रांति तिथि

ज्योतिष अनुसार, सूर्य देव 15 जनवरी, 2024 को मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. 15 तारीख को सूर्य देव दोपहर  2 बजकर 45 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

ये भी पढ़ेंः Sun Transit in Makar 2024: 1 साल बाद इन राशियों की किस्मत होने जा रही रोशन, शुरू होंगे अच्छे दिन

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

मकर संक्रान्ति पुण्य काल सुबह 6 बजकर 41 से शुरू होकर शाम 6 बजकर 22 तक रहने वाला है. ज्योतिष के अनुसार, पुण्यकाल और महापुण्यकाल में स्नान-दान करना शुभ माना जाता है.

मकर संक्रांति का धार्मिक महत्व

मकर संक्रांति वाले दिन अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इसी के साथ सूर्य देव की पूजा करने से सूर्य दोष से हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. इसके लिए मकर संक्रांति वाले दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले स्नान करें. इसके बाद एक लोटे में लाल फूल और अक्षत डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद सूर्य देव के बीज मंत्र और आदित्यह्रदय स्त्रोत का पाठ करें. पौराणिक कथाओं के अनुसार, मोक्ष की प्राप्ति के लिए मकर संक्रांति के दिन महाभारत के पितामह भीष्म ने शरीर का त्यागा किया था. इसी के साथ अगर आप मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान करने से सभी परेशानियां जीवन से हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः Morning Success Mantra: सुबह उठते ही करें इन मंत्रों का जाप, मिलेगी मनचाही सफलता

मकर संक्रांति पर करें इन चीजों का दान 

ज्योतिष के अनुसार, मकर संक्रांति वाले दिन दान का विशेष महत्व माना गया है. इस दिन तिल और तिल से बनी चीजों का दान किया जाता है. ऐसा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं इस दिन काले तिल का दान करने से शनि देव बेहद ही प्रसन्न होते हैं और उनके भक्तों को भगवान शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. इसी के साथ मकर संक्रांति के दिन नए अन्न, कम्बल, घी, वस्त्र, चावल, दाल, सब्जी, नमक और खिचड़ी का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है.

Trending news