Ravan Dahan 2023: कंगना रनौत बनेंगी रावण दहन करने वाली पहली महिला, दिल्ली में यहां होगा 4 पुतलों का दहन
Advertisement

Ravan Dahan 2023: कंगना रनौत बनेंगी रावण दहन करने वाली पहली महिला, दिल्ली में यहां होगा 4 पुतलों का दहन

Ravan Dahan In Delhi: दिल्ली के लाल किला प्रांगण की रामलीला में अभिनेत्री कंगना रनौत पहुंचने वाली है. कंगना के साथ सीएम केजरीवाल और एलजी विनय सक्सेना भी मंच सांझा करेंगे. बता दें कि कंगना रनौत पहली महिला होंगी, जो रावण का दहन करने वाली है.

Ravan Dahan 2023: कंगना रनौत बनेंगी रावण दहन करने वाली पहली महिला, दिल्ली में यहां होगा 4 पुतलों का दहन

Delhi Ravan Dahan 2023: आज देशभर में विजयदशमी का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत को मनाया जाता है. विजयदशमी को दशहरा के नाम से जाना जाता है, इस दिन श्रीराम ने रावण का वद्ध पर करके बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल की थी. इसलिए आज के दिन देशभर में रावर, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाता है. इसी कड़ी में दिल्ली में कई जगहों पर भव्य तरीके इस पर्व को मनाया जाता है. 

द्वारका में पीएम मोदी और लव-कुश रामलीला में पहुंचेंगी कंगना
दिल्ली लाल किले की लव-कुश रामलीला और दिल्ली रामलीला मैदान में होने वाला रावण दहन बहुत ही प्रसिद्ध है. इसी कड़ी में दिल्ली के द्वारका सेक्टर-10 के रामलीला मैदान में पीएम मोदी शिरकत करेंगे. वहीं दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किला प्रांगण में आयोजित रामलीला में मशहूर फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत पहुंचेंगी.

द्वारका में पीएम मोदी के साथ एमपी रहेंगे मौजूद 
बता दें कि दिल्ली के द्वारका में होने वाली रामलीला श्री रामलीला सोसाइटी के बैनर तले हो रही है. जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे और साथ ही रावण दहन के दौरान MP प्रवेश साहिब सिंह वर्मा समेत कई नेता मौजूद  रहेंगे. बता दें इसी रामलीला में पीएम मोदी ने साल 2019 में शिरकत की थी. वहीं द्वारका में चार पुतले लगाए गए हैं, जिसमें एक रावण, कुम्भकरण, मेघनाथ समेत चौथा पुतला नारियों पर अत्याचार करने वाले पिशाच का लगाय गया है.  

ये भी पढ़ें: Ravan Dahan 2023: आज यहां इतने बजे होगा रावण दहन, साथ ही दिखाया जाएगा लेजर लाइट शो

कंगना के साथ सीएम केजरीवाल और एलजी शेयर करेंगे मंच 
वहीं दिल्ली के लाल किला प्रांगण की रामलीला में अभिनेत्री कंगना रनौत पहुंचने वाली है. कंगना के साथ सीएम केजरीवाल और एलजी विनय सक्सेना भी मंच सांझा करेंगे. बता दें कि कंगना रनौत पहली महिला होंगी, जो रावण का दहन करने वाली है.

कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में आज होगा 5 बजे रावण दहन 
इसी के साथ धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में आज 5 बजे रावण का दहन होगा. रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले का दहन रिमोट कंट्रोल से किया जाएगा. थीम पार्क में रावण का पुतला 65 फुट, कुंभकरण का 50 फुट और मेघनाथ के 40 फुट के पुतले बनाए गए हैं. इन सभी पुतलों के अंदर इको फ्रेंडली पटाखे लगाए गए हैं, जिससे कि प्रदूषण न हो. पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा और थानेसर से विधायक सुभाष सुधा भी रहेंगे मौजूद.

विशेष पेपर का इस्तेमाल करेंगे बनाया गया रावण का पुतला 
कुरुक्षेत्र में शमा खान कारीगर ने बताया कि इसे बनाने के लिए 15 दिन की मेहनत लगती है. इन्हें बनाने में विशेष रूप से कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. जैसे इसके लिए जो पेपर आता है वह विशेष रूप से पुतलों के लिए ही तैयार किया जाता है, जिसमें आग जल्दी पकड़ने की क्षमता होती है और पुतला पूरी तरह से जल सके. इसी के साथ इसमें लगने वाला बारूद भी ग्रीन बारूद होता है, जिससे कि पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचे. 

Input: Tarun Kumar, Darshan Kait

Trending news