Ravan Dahan 2023: आज यहां इतने बजे होगा रावण दहन, साथ ही दिखाया जाएगा लेजर लाइट शो
Advertisement

Ravan Dahan 2023: आज यहां इतने बजे होगा रावण दहन, साथ ही दिखाया जाएगा लेजर लाइट शो

विजयदशमी (Vijaydashmi 2023) के मौके पर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले का दहन किया जाता है. साथ ही सोनीपत के कामी रोड पर करीबन 5:22 मिनट पर किया जाएगा. यहां 52 फीट का रावण और 45 फीट के कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला बनाया गया है.

Ravan Dahan 2023: आज यहां इतने बजे होगा रावण दहन, साथ ही दिखाया जाएगा लेजर लाइट शो

Sonipat Ravan Dahan 2023: विजयदशमी (Vijaydashmi 2023) के मौके पर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले का दहन किया जाता है. साथ ही सोनीपत के कामी रोड पर करीबन 5:22 मिनट पर किया जाएगा. यहां 52 फीट का रावण और 45 फीट के कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला बनाया गया है. आज विजयदशमी पर रावण बुरे कर्मों पर जीत का प्रतीक होता है रावण दहन का त्योहार. इसी कड़ी में बुराई पर अच्छाई की जीत को लेकर सोनीपत में हजारों लोग विजयदशमी के मौके पर पुतलों के दहन के साक्षी बनेंगे.

विजयदशमी पर सोनीपत में होगा 52 फुट ऊंचे रावण का दहन
आज पूरे देशभर में विजयदशमी का त्योहार मनाया जा रहा है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाने वाला विजयदशमी के त्योहार की हर जगह धूमधाम से मनाया जाता है. सोनीपत के कामी रोड पर भी 52 फुट ऊंचे रावण, 45 फुट कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलें आज धूं धूंकर जलेंगे. इस बार तीनों पुतले कागज के नहीं बल्कि कपड़े से तैयार कराए गए हैं. कागज के पुतले जल्द जलकर दहन हो जाते थे. इस बार कपड़ों से बने हुए तीनों पुतलों का दहन लंबा चलेगा और लोग पुतले दहन के साक्षी बनेंगे.

ये भी पढ़ें: सरकारी आदेश को ताक पर रख लोगों ने यमुना में किया मूर्ति विसर्जन, नदारद रहे अधिकारी

दिल्ली के शाहदरा में रावण का दहन के साथ दिखाया जाएगा लेजर लाइट शो
वहीं इस बार पुतले के दहन में इको फ्रेंडली पटाखे का प्रयोग किया गया है. बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए यह फैसला लिया गया. वहीं दिल्ली के शाहदरा जिला का सीबीडी ग्राउंड में दशहरा महोत्सव की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. यहां 75 फीट 70 फुट और 65 फीट के रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले बनाए गए हैं. इसी के साथ यहां रामलीला मंचन के दौरान विशेष रूप से लेजर लाइट का शो आकाश में दिखाया जाएंगा. 

Input: Sunil Kumar, Raj Kumar Bhati

Trending news