हिंदू धर्म में कई पेड़ पौधे ऐसे है जिन्हें काफी पवित्र और शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिन भी लोगों के घर ये पेड़ पौधे लगे होते है उन लोगों के घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आर्शीवाद भी लोगों के ऊपर बना रहता है. हिंदू धर्म में कुछ ऐसे चमत्कारी पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती है. अगर आप लंबे समय से मेहनत करते चले आ रहे है और आपको मेहनत का फल नहीं मिल रहा है तो आपको इन पौधे को आपने घर में जरूर लगाना चाहिए. आइए जानते हैं इन पौधे के दैवीय महत्व के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी का पौधा 
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी महत्व दिया गया है. तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है. रोजाना शाम के समय यदि कोई भी व्यक्ति तुलसी के पौधे में दीपक जलाता है तो मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा उस जातक के ऊपर बनी रहती है. मंगलवार और रविवार के दिन तुलसी के पौधे को हाथ नहीं लगाना चाहिए.


पीपल का पेड़
पीपल का पेड़ धन से जुड़ी समस्या को दूर करने में कारगर साबित होता है. पीपल का पेड़ खुली जगह या फिर मंदिर के पास ही लगाना चाहिए. पीपल के पेड़ में जल अर्पित करने और शनिवार की शाम को दीपक जलाने से कई प्रकार के फायदे देखने को मिलते है और विशेष लाभ की भी प्राप्ति होती है.


ये भी पढ़ें: Health: आपकी इम्यूनिटी के लिए वरदान हैं ये चीजें, रोजाना कर लें सेवन नहीं पड़ेंगे बीमार


शमी का पौधा 
ऐसी धार्मिक मान्यता है कि अगर तुलसी के साथ शमी का पौधा हो तो व्यक्ति को हर बड़ी से बड़ी समस्या से छुटकारा मिलता है. दरअसल शमी के पौधे को शनिदेव का प्रतीक माना जाता है. यहीं कारण है कि इसे घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है. शमी की पुजा करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ शनिदेव महाराज की कृपा भक्तों पर बनी रहती है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)