Health: आपकी इम्यूनिटी के लिए वरदान हैं ये चीजें, रोजाना कर लें सेवन नहीं पड़ेंगे बीमार
Advertisement

Health: आपकी इम्यूनिटी के लिए वरदान हैं ये चीजें, रोजाना कर लें सेवन नहीं पड़ेंगे बीमार

जैसे-जैसे सर्दी करीब आने लगती है वैसे-वैसे वायरल का खतरा काफी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताएं को बढ़ा सकें.

 

Health: आपकी इम्यूनिटी के लिए वरदान हैं ये चीजें, रोजाना कर लें सेवन नहीं पड़ेंगे बीमार

बदलते मौसम में अधिकतर लोग सर्दी,जुकाम और बुखार समेत कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आपके शरीर की इम्यूनिटी का बेहतर होना काफी जरूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी कई चीजें होती है जिनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. आइए जानते हैं कि वह कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से आपकी रोगप्रतिरोग क्षमता बेहतर होगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
 
बादाम
बादाम में कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. बादाम में विटामिन ई और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है. बादाम में मौजूद विटामिन ई हमारे शरीर में इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए रोजाना आपको भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढें: 

दही 
प्रोबायोटिक्स जैसा तत्व अक्सर दही में पाया जाता हैं. दही में जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो कि आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

पालक
पालक विटामिन और मिनरल्स का एक रिच सोर्स हैं, जिसमें विटामिन सी और फोलेट शामिल हैं. ये पोषक तत्व संक्रमण से लड़ने और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में काफी मदद करते हैं. पालक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो कि पुरानी बीमारियों के खतरे का कम कर देते है.

लहसुन 
क्या आप जानते हैं कि लहसुन आपकी सब्जी का टेस्ट बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी लड़ने में मददगार साबित होता है. इसमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों होते है. आप लहसुन को डायरेक्ट खा सकते है या फिर सब्जी के साथ इसका सेवन कर सकते है.

खट्टे फल
सतरें, अंगूर जैसे कई खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट शरीर है जो कि शरीर में जरूरी व्हाइट ब्लड सेल्स जरूरी उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. इन फलों के सेवन से विटामिन सी की आवश्यक खुराक मिल जाती है, जिससे कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है.

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news