धनखड़ ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को बताए अच्छे लीडर के गुण, बोले- आगे की राजनीति युवा वर्ग को है करनी
Advertisement

धनखड़ ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को बताए अच्छे लीडर के गुण, बोले- आगे की राजनीति युवा वर्ग को है करनी

ओम प्रकाश धनखड़ ने युवा कार्यकर्ताओं को संबोधन करते हुए कहा कि आने वाला कल उनका होगा जो कल की योजना बनाते हैं. जो आगामी योजना बनाते हैं आने वाला समय भी उनका ही होगा, जो पहल करता है लीडर वहीं होता है. 

धनखड़ ने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को बताए अच्छे लीडर के गुण, बोले- आगे की राजनीति युवा वर्ग को है करनी

विनोद लांबा/चंडीगढ़ः भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि आने वाला कल उनका होगा जो कल की योजना बनाते हैं. जो आगामी योजना बनाते हैं आने वाला समय भी उनका ही होगा, जो पहल करता है लीडर वहीं होता है. आगामी 10 सालों में जो युवा मोर्चा है वही भविष्य की भारतीय जनता पार्टी होगी. पार्टी अध्यक्ष ने युवाओं को हम करेंगे, अब करेंगे, तब करेंगे का मूल मंत्र देते हुए कहा कि सपने ही प्रगति की राह होते हैं.

उन्होंने कहा कि लीडरशिप सदैव पहल करती है. कल के बारे में सोचना, श्रेष्ठ हरियाणा बनाना चाहते हो तो योजनाएं बनाओं. प्रदेश अध्यक्ष मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के युवाओं को 'हरियाणा की प्रगति का आगामी दशक कैसा होगा' विषय पर वर्चुअली संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने ऑनलाइन जुड़े सभी युवा कार्यकर्ताओं से बारी-बारी उनके विचार भी जानें.

धनखड़ ने कहा कि आने वाले कल के बारे में सोचना और भविष्य को सुनहरी बनाना चाहते हो तो अभी से योजनाएं बनाना शुरू कर दो, जिनके पास सपने होते हैं लोग उन्हीं को ही फॉलो करते हैं. पूरी दुनिया प्रगतिगामी व विकासगामी है जो दृष्टा होता है वहीं सृष्टा भी होता है, कुछ सिर्फ दृष्टा होते हैं तो कुछ सृष्टा होते हैं लेकिन कुछ दोनों ही होते हैं. प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि बीजेपी ने सपना देखा था कि जम्मू कश्मीर से धारा-370 को हटाना है, राम मंदिर बनाना है. इस सपने को हमने पूरा किया और हम दृष्टा से सृष्टा बनें.

ये भी पढ़ेंः CM योगी ने किया भारत के पहले डेटा सेंटर का उद्घाटन, सोशल मीडिया और टेक कंपनियों को मिलेगी मदद

प्रदेश अध्यक्ष ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि आगे की राजनीति युवा विंग को करनी है. आप लोगों में से ही जनप्रतिनिधि बनेंगे. तब हमारा विजन उस समय हमारे काम आएगा. उन्होंने युवाओं को बताया कि सामान्य दो बातें हमारे सामने आती है. पहली कि हमारी मजबूती क्या हैं और हमारी चुनौतियां क्या हैं. सैनिकों का जिक्र करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि आर्मी में हरियाणा के युवाओं की भागीदारी 10 प्रतिशत है, लेकिन बलिदान देने में 25 प्रतिशत हैं.

उन्होंने आगे बताया कि खेलों के मामले में हम 25 प्रतिशत हैं, लेकिन मेडल लाने में 50 प्रतिशत है. प्राचीन ज्ञान के मामले में हमारी विचारधारा काफी उंची है. जहां ज्ञान है वहां विज्ञान है. कार निर्माता में हरियाणा, हर दूसरी कार हरियाणा में बनती है. वहीं ट्रैक्टर तथा बाइक हम लीडर हैं. औद्योगिक क्षेत्र में, इनकम में काफी आगे हैं. हमने अपनी पहचान बनाई है, लेकिन इनके साथ-साथ समस्याएं भी उभरी हैं.

वायु प्रदूषण सबसे बड़ी चुनौती

धनखड़ ने कहा कि बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद भी हमारे सामने कई चुनौतियां हैं जिनका सामना हम कर रहे हैं. वायु प्रदूषण पर बात करते हुए उन्होंने कहा NCR के शहरों में प्रदूषण के कारण दम घुटता है. हालात कैसे सुधरेंगे इसके बारे में अभी सोचना होगा. पानी की बात करें तो हमारा मैनेजमेंट ठीक नहीं है. सरकार का काफी बजट पानी पर खर्च होता है. इजराइल का हवाला देते हुए धनखड़ ने कहा कि वहां पानी कम है लेकिन उनका मैनेजमेंट काफी अच्छा है. हमारे यहां बारिश ठीक होती है लेकिन इजराइल में इतनी नहीं होती फिर भी उन्होंने पानी को बचाना सीखा है.

ये भी पढ़ेंः झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों के जीवन में आएगी रोशनी, PM मोदी कल देंगे खुशियों की चाबी

डाटा कंपनियों के बढ़ते वर्चस्व पर जताई चिंता

युवाओं को भविष्य के बारे में बोलते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में 16 लाख से ज्यादा किसान हैं. आने वाले समय में आमदनी को लेकर बड़ा सवाल प्रदेश के सामने खड़ा होगा. हम इससे बच नहीं सकते. हमने खेतों में काम करना छोड़ दिया है और हम दूसरों पर निर्भर होते जा रहे हैं यह अच्छे लक्षण नहीं है. आने वाले समय में जनसंख्या हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी.

उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए हमने अभी से प्लानिंग करनी है ताकि अगले 10 सालों में इन चुनौतियों से निपटा जा सके. उन्होंने कहा कि अभी हमारे सामने अर्बन वेस्ट मैनेजमेंट और ट्रैफिक व्यवस्था करना बहुत बड़ा चैलेंज है. डाटा कंपनियों का वर्चस्व हमारे लिए आने वाले समय में बहुत बड़ी चुनौति होगी. हमारा सारा डाटा कंपनियों के पास जमा हो रहा है. कंपनियां डाटा का दुरुपयोग ना करे इसके बारे में भी योजनाएं बनानी होंगी.

ये भी पढ़ेंः Azab Gazab: घोर कलयुग में हुआ चोर का ह्रदय परिवर्तन, गुमनाम रहकर कुरियर से लौटाए जेवर

हमें अपनी खेती का पैट्रन बदलना होगा

खेती के बारे में बोलते हुए ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दलहन और तिलहन की खेती में हम पीछे हैं. अनाज हमारे पास सरप्लस है. हमें अपनी खेती का विविधिकरण करना होगा. हमें अपनी खेती का पैट्रन बदलना होगा. उन्होंने युवाओं से कहा अभी से सपना देखना शुरू कर दो.

वर्चुअल संवाद में युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने देश में युवाओं का महत्व, शिक्षा, तकनीकी, व्यापार, ट्रैफिक, जनसंख्या, प्रदूषण, नए नए स्टार्टअप, ग्रामीण युवाओं के सामने आ रही चुनौतियों,  बेरेाजगारी, जल, वायु परिवर्तन, प्रदूषण व फैल रही नशाखोरी को लेकर दर्जनों विचार अध्यक्ष के सामने रखें और आने वाले 10 सालों में हरियाणा के सामने क्या चुनौतियां होगी और उनका कैसे समाधान हो सकता है इस पर मंथन किया.

Trending news