Diwali 2022: कब है छोटी दिवाली 23 या 24? जानें तिथि और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1406399

Diwali 2022: कब है छोटी दिवाली 23 या 24? जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

Choti aur Badi Diwali Confirm Date: छोटी और बड़ी दिवाली को लेकर अगर कंफ्यूजन है तो तुरंत दूर किजिए अपनी ये कंफ्यूजन.

Diwali 2022: कब है छोटी दिवाली 23 या 24? जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

Diwali 2022 Confirm Date: देशभर में दिवाली के त्योहार की धूम मची हुई है. त्योहार के शुरू होते ही लोगों की खरीदारियां भी शुरू हो गई है. पाच दिन चलने वाला यह त्योहार धनतेरस से शुरू होता है. इसके बाद छोटी दिवाली (Choti Diwali), गोवर्धन (Govardhan) और भाई दूज (Bhai Dooj) के साथ यह पर्व समाप्त होता है. इस बार छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली की तारिखों को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि क्या है छोटी और बड़ी दिवाली की सही डेट और शुभ मुहूर्त. 

ज्योतिषों के अनुसार जो लोग 22 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाएंगे, वे लोग 23 अक्टूबर को छोटी दिवाली मनाएं. वहीं जो लोग 23 अक्टूबर को धनतेरस मनाएंगे, वे 24 अक्टूबर को छोटी दिवाली यानी नकर चतुर्दशी और बड़ी दिवाली का पर्व मनाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras पर भूलकर भी न करें इन चीजों को खरीदने की गलती, घर में आएगी दरिद्रता

नरक चतुर्दशी (Naraka Chaturdashi) की डेट और शुभ मुहूर्त 
छोटी दिवाली कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है. इस साल यह तिथि 23 अक्टूबर को शाम 6.04 बजे से शुरू होगी और 24 अक्टूबर शाम 5.28 बजे समाप्त होगी. इस उदया तिथि को देखते हुए लोग 24 को भी छोटी दिवाली का त्योहार मना सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग 23 अक्टूबर को ही यह त्योहार मनाएंगे. 

बड़ी दिवाली की डेट और शुभ मुहूर्त
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर को शाम 5.28 से शुरू होकर अगले दिन यानी 25 अक्टूबर शाम 4.19 बजे तक रहेगी. लेकिन, बड़ी दिवाली 24 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी. बता दें कि 25 अक्टूबर की शाम को प्रदोष काल लगने से पहले अमावस्या खत्म हो रही है इसलिए दिवाली का त्योहार 24 को ही मनाया जाएगा. 

Trending news