Diwali Shooping 2023: त्योहार के मौके पर बाजार में भीड़ की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस लगातार काम कर रही है. दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट में त्योहारों के सीजन में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है. सरोजनी नगर मार्केट में खरीदारी करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. यह तस्वीर आप देख सकते हैं कि मार्केट में हर तरफ भीड़ ही भीड़ नजर आ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के कंधों पर है. किसी भी तरह की कोई अनहोनी या घटना ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस लगातार काम कर रही है. साउथवेस्ट जिला के डीसीपी मनोज सी ने खुद इस मार्केट का दौरा किया है. इतना ही नहीं उन्होंने पूरे मार्केट में अपने स्टाफ के साथ पैदल मार्च भी किया है. दिल्ली पुलिस इसके साथ ही माइक से अनाउंसमेंट भी कर रही थी.



अनाउंसमेंट में कहा जा रहा था कि किसी भी तरह के लावारिस वस्तु दिख जाने पर तुरंत दिल्ली पुलिस को सूचना दें. दिल्ली पुलिस ने मार्केट में जगह-जगह मचान बनाए हुए हैं, जिस पर दिल्ली पुलिस के जवान दूर से भीड़ पर नजर बनाए हुए हैं. तो वहीं, पूरे मार्केट को सीसीटीवी कैमरे द्वारा निगरानी की जा रही है. मार्केट एसोसिएशन का मानना है कि 2005 में इस मार्केट में धनतेरस वाले दिन आतंकी हमला हो चुका है. ऐसे में जरूरत है पुलिस को थोड़ी और मुस्तादी करने की. ताकि भूले से भी इस मार्केट में कोई आतंकी हमला फिर दोबारा ना हो जाए.



गुरुग्राम में दीवाली की धूम


गुरुग्राम के सदर बाजार में भी त्योहारों की धूम दिखाई दे रही है. बाजार पूरी तरह से सजे हुए हैं और खरीदारी करने के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ बाजार में देखने को मिल रही है. बाजार में लोग दीवाली के मौके पर ग्राहक खुशी के साथ खरीदारी करते दिखाई दे रहे है और इसके अलावा ये दीवाली के त्यौहार पर ये परंपरा रही है कि बर्तन, सोना चांदी के अलावा कुछ भी सामान खरीदना शुभ माना जाता है.



फिलहाल, गुरुग्राम के सबसे बड़े बाजार में दिवाली के अवसर पर लोग खरीदारी करने पहुंचे रहे हैं. इस दिन सोना, चांदी, बर्तन और धातु का सामान, घर के लिए डेकोरेशन का सामान खरीदना शुभ और फलदायी माना जाता है. व्यापारियों का कहना है कि इस बार कोरोना गुजरने के बाद सबसे अच्छी सेल हुई है. ग्राहक शौक से खरीदारी कर रहे है. सोना चांदी खरीदने में खूब रुचि दिखा रहे है.


(इनपुटः मुकेश सिंह, योगेश कुमार)