Charkhi Dadri News: 9 साल की दृष्टि ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 मिनट में लिखे 54 सुंदर और आकर्षक शब्द
Advertisement

Charkhi Dadri News: 9 साल की दृष्टि ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 मिनट में लिखे 54 सुंदर और आकर्षक शब्द

Charkhi Dadri News: हरियाणा के चरखी-दादरी की 9 साल की दृष्टि ने एक मिनट में 54 सुंदर और आकर्षक शब्द लिखकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसके लिए उन्हें इंदौर में सम्मानित किया गया.

Charkhi Dadri News: 9 साल की दृष्टि ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 मिनट में लिखे 54 सुंदर और आकर्षक शब्द

Charkhi Dadri News: कहते हैं प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती, इस लाइन को हरियाणा के चरखी-दादरी के छोटे से गांव खातीवास की रहने वाली 9 साल की दृष्टि ने सच कर दिखाया है. दृष्टि ने एक मिनट में 54 सुंदर और आकर्षक शब्द लिखकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसके लिए उन्हें मध्य प्रदेश के इंदौर में सम्मानित किया गया. पांचवीं कक्षा की छात्रा दृष्टि ने पिछले वर्ष भी एक मिनट में सर्वाधिक शब्द लिखकर राष्ट्र स्तर पर रिकॉर्ड बनाया था. बेटी की इस उपलब्धि से परिवार में खुशी की लहर है. 

ये भी पढ़ें- Road Accidents: मेरठ एक्सप्रेसवे में कोहरे की चपेट में आकर टकराईं तीन कार, गाड़ियों के उड़े परखच्चे

गांव खातीवास निवासी किसान धीरपाल व गृहिणी निर्मला की बेटी दृष्टि फोगाट के मन में कुछ नया करने का जुनून था. माता-पिता ने बेटी के हुनर को समझा और मां निर्मला ने बेटी की लिखाई पर ध्यान दिया, जिसकी वजह से आज दृष्टि ने महज 9 साल की उम्र में विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना ली. दृष्टि की मां निर्मला ने बताया कि 2022 में ही दृष्टि ने एक मिनट में सर्वाधिक शब्द लिखकर राष्ट्र स्तर पर रिकॉर्ड बनाया था. पिछले वर्ष दिसंबर में लंदन की संस्था वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए दृष्टि ने आवेदन किया था.इसके बाद संस्था ने टीम को दृष्टि के घर भेजा, जिसके बाद टीम ने उसके हुनर की वीडियो बनाई. निर्मला के अनुसार 67 प्रतिभागियों ने इस स्पर्धा में भाग लिया था, जिसमें दृष्टि ने अपना हुनर दिखाते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया. दृष्टि की मां निर्मला ने बताया कि बेटी की उपलब्धि के लिए मई माह में इंदौर में नेपाल की बिजनेस आइकान डॉ. भवानी राणा, आईएएस दिनेश जैन और मध्यप्रदेश के एडीजीपी कृष्णा प्रकाश ने दृष्टि को सम्मानित किया है. 

ये भी पढ़ें- Traffic Advisory: नोएडा वाले कल भूलकर भी न करें इन रास्तों पर जानें की गलती, निकलने से पहले पढ़ें एडवाइजरी

IAS बनना चाहती हैं दृष्टि
छोटी सी उम्र में विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन करने वाली दृष्टि ने बताया कि वो अपनी मां से इंटरनेट के माध्यम से नए-नए अक्षर बनाने सीखे थे. मां की मदद से ही वह विश्व रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुईं. दृष्टि ने बताया कि वह कुछ नया करना चाहती हैं और बड़े होकर उनका सपना IAS अधिकारी बनने का है. 

Input- Pushpender Kumar

 

Trending news