दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन के घर ताबड़तोड़ रेड, ED की हिरासत में हैं जैन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1209526

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन के घर ताबड़तोड़ रेड, ED की हिरासत में हैं जैन

आपको बता दें, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र ईडी की हिरासत में हैं. वह 9 जून तक हिरासत में रहेंगे. इस मामले में आज कोर्ट में सुनवाई भी होनी है. इससे पहले ईडी ने यह कार्रवाई की है. 

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन के घर ताबड़तोड़ रेड, ED की हिरासत में हैं जैन

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर छापा पड़ा. यह छापेमारी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने की है. सूत्रों की मुताबिक जैन के घर यह रेड सुबह तकरीबन 7 बजे हुई है. जैन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में यह कार्रवाई की गई है. यह छापेमारी जैन के साथ ही हवाला कारोबारी के ठिकानों पर भी की गई है. 

आपको बता दें, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र ईडी की हिरासत में हैं. वह 9 जून तक हिरासत में रहेंगे. इस मामले में आज कोर्ट में सुनवाई भी होनी है. इससे पहले ईडी ने यह कार्रवाई की है. जैन को हवाला से जुड़े लेनदेन के मामले में ईडी ने 30 मई को अरेस्ट किया था. तब से वह ईडी की हिरासत में हैं. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के खिलाफ यह कार्रवाई कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेन-देन के मामले में की गई है. हाल में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन की फैमिली से जुड़ी 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच भी किया था. जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्‍ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत जांच चल रही थी. सूत्रों की मानें तो कि इस पैसे का उपयोग जमीन की सीधी खरीद के लिए या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के लिए लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था.

सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी को लेकर बीजेपी ने लगाया केजरीवाल पर बड़ा आरोप

जानें क्या है मामला?
ईडी ने 2018 में शकूरबस्ती से आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक सत्येंद्र जैन से इस मामले में पूछताछ की थी. ईडी ने एक बयान में कहा था कि उसने संपत्तियों की कुर्की के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया है. लगभग 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियां जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं.

लॉरेंस विश्नोई का बड़ा बयान, बोले- 'हां मेरी ही गैंग ने करवाया मूसेवाला का मर्डर'

2017 में क्या हुआ था?

उस वक्त ईडी अधिकारियों ने कहा था कि इस रकम का इस्‍तेमाल जमीन की खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद के वास्ते लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया गया था. अधिकारियों के अनुसार कुर्की आदेश में नामित व्यक्ति जैन के सहयोगी और परिवार के सदस्य हैं. AAP नेता के खिलाफ धनशोधन का ईडी का मामला अगस्त 2017 में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी से जुड़ा है.

WATCH LIVE TV

Trending news