Clerk Strike: फरीदाबाद में भूख हड़ताल पर बैठे पांच क्लर्क, बोले- भीख नहीं अपना हक मांग रहे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1793828

Clerk Strike: फरीदाबाद में भूख हड़ताल पर बैठे पांच क्लर्क, बोले- भीख नहीं अपना हक मांग रहे

Haryana Clerk Protest News: लिपिकों की मांगों को लेकर दूसरी वार्ता जब सिरे नहीं चढ़ी तो कर्मचारियों ने अब धरना स्थल पर ही भूख हड़ताल शुरू कर दी है. जहां क्लर्क का कहना है कि महंगाई हो रही हैं. हम भी अपनी मांग रख रहे हैं. हमारे घर में भी बच्चे हैं, परिवार है. सरकार महंगाई को बढ़ाती जा रही है. सैलरी बढ़ नही रही, ऐसे घर कैसे चलेगा. 

Clerk Strike: फरीदाबाद में भूख हड़ताल पर बैठे पांच क्लर्क, बोले- भीख नहीं अपना हक मांग रहे

Faridabad Clerk Protest: फरीदाबाद के अलग-अलग सरकारी विभागों के 5 क्लर्क आज से भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं. उनका सीधे साफ शब्दों में कहना है कि जब तक 35400 की मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक भूख हड़ताल पर रहेंगे. क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी के बैनर तले हड़ताल कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि वार्ता अगले दौर में जाने से लिपिक वर्ग में रोष है. इसके चलते यह प्रदर्शन जारी रहेगा.

क्लर्क एसोसिएशन कें जिला प्रधान सूर्य प्रताप ने बताया कि जब तक कर्मचारियों की मांग पूरी नहीं होती, तब तक कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे रहेंगे. किसी भी समस्या का समाधान वार्ता से ही निकलता है .सरकार भी पॉजिटिव रहे. बुधवार को जो मीटिंग होनी हैं उसमे हम भी पॉजिटिव रहेंगे और सरकार भी पॉजिटिव रहे. सूर्य प्रताप ने बताया कि जब तक सरकार के साथ वार्ता सफल नहीं हो जाती और सरकार हमारा अधिकार 35400 नहीं देती, तब तक लिपिक वर्ग हड़ताल पर डटे रहेंगे. क्योंकि यह केवल वेतन ही नहीं उनके मान-सम्मान की भी लड़ाई है. प्रधान सूर्य प्रताप ने कहा कि 35400 हमारा हक है. हम कोई भीख नहीं मांग रहे. अपना हक मांग रहे हैं. जिस काम को हम कर रहे हैं उसके अनुरूप ही अपना वेतन मांग रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Eye Flu: दिल्ली में बाढ़ के बाद आई फ्लू से हाहाकार, एक दिन में अस्पताल पहुंच रहे सैकड़ों मरीज

प्रशासन द्वारा वैकल्पिक इंतजाम करते हुए दूसरे विभाग के कर्मचारियों को इन हड़ताली क्लर्कों के स्थान पर काम करवाया जा रहा है. इस सवाल पर जवाब देते हुए जिला प्रधान सूर्य प्रताप ने बताया कि जो चीफ सेक्रेटरी का लेटर है. उस पर क्लियर मेंशन है कि क्लर्क ही रजिस्ट्री कर सकता है. अब उन्होंने क्या किया है कि हरियाणा रोडवेज के इंस्पेक्टर की ड्यूटी रजिस्ट्री करने के लिए लगा दी है. अगर उसमें कोई गलती होती है तो इसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी, जनता की होगी या जो रजिस्ट्री करते समय गवाही दे रहा है उसकी होगी. सरकार इस तरीके से ना करें. अगर करानी है तो उन्हें प्रॉपर तरीके से ट्रेनिंग दें.

रजिस्ट्री किए जाने से हमें कोई फर्क नहीं पड़ता.
तो वहीं धरने पर बैठे क्लर्क ज्योत्षना ने कहा कि हम भी आम जनता हैं. महंगाई हो रही हैं. हम भी अपनी मांग रख रहे हैं. हमारे घर में भी बच्चे हैं, परिवार है. सरकार महंगाई को बढ़ाती जा रही है. सैलरी बढ़ नही रही, ऐसे घर कैसे चलेगा. तो हुडा विभाग में महिला क्लर्क सुमन ने बताया कि हमारी जायज मांग हैं.सरकार भी मान चुकी है कि यह जायज मांग है.सरकार को हमारा हक हमें देना ही पड़ेगा. जब तक सरकार हमारा हक नहीं देगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी.अब यह आर-पार की लड़ाई है.

Input: Amit Chaudhary

Trending news