Faridabad News: फरीदाबाद जिले में 4 दिन से प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में है. यहां का AQI लगातार 400 से ऊपर दर्ज किया जा रहा था, लेकिन कल थोड़ा स्मोक कम हुआ है. धूप निकलने से AQI में हल्की गिरावट देखने को मिली है, लेकिन गंभीर श्रेणी अभी भी बरकरार है, जिसके चलते प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद कल देश के टॉप 10 की सूची में पांचवें पायदान पर रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कल फरीदाबाद का AQI लेवल 412 नजर आ रहा था तो वही अभी की बात करें तो आज सुबह का AQI 482 स्तर पर था. प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर के कारण हालत खराब नजर आ रहे हैं तो स्कूली बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए प्रशासन ने पहली से पांचवी तक की कक्षाएं निलंबित करने का आदेश दे दिया है.


ये भी पढ़ें: Delhi News: प्रदूषण कम करने के लिए AAP सराकर की एक और कोशिश, वाटर कैनन से सड़कों पर हो रहा छिड़काव


 


जिला उपायुक्त विक्रम सिंह द्वारा जारी किए गए इस आदेश में साफतौर पर स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई कराने की बात कही है. आदेश सरकारी और प्राइवेट स्कूल दोनों पर लागू होंगे. ऐसे में ज़ी मीडिया संवाददाता अमित चौधरी ने फरीदाबाद जिला उपायुक्त विक्रम सिंह से खास बातचीत की.


Zee media के साथ बातचीत करते हुए जिला आयुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जैसा कि कुछ दिनों से AQI लेवल काफी बढ़ गया था. इस कारण हरियाणा सरकार की तरफ से ग्रेप 4 लागू करने के डायरेक्शन जारी की गई थी. इसमें कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है. साथ ही उसको में प्राइमरी स्कूल को जब तक वायु में सुधार नहीं हो जाता तब तक बंद करने की आदेश जारी किए हैं. साथ ही पानी छिड़काव के कार्य किया जा रहे हैं. कल के मुकाबले आज थोड़ा सुधार भी हुआ है. साथ ही लोगों से अपील है कि जो सरकार ने ग्रैप 4 को लेकर डायरेक्शन दिए हैं उनका सख्ती से पालन करें.


ग्रैप-4 लागू होने पर वाहनों के ऊपर भी प्रतिबंध लगे हैं. आज शाम तक वाहनों को लेकर भी डायरेक्शन क्लियर हो जाएगी. कूड़े के ढेर में आग लगाए जाने के सवाल पर जवाब देते हुए जिला प्रयुक्त बने जनता अपील करते हुए कहा कि जनता को भी इसमें सहयोग चाहिए.


Input: Amit Chaudhary