Farmers Protest: गुरुग्राम से दिल्ली जा रहे 50 किसानों को पुलिस ने किया डिटेन, भारी पुलिसबल तैनात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2119851

Farmers Protest: गुरुग्राम से दिल्ली जा रहे 50 किसानों को पुलिस ने किया डिटेन, भारी पुलिसबल तैनात

Farmers Protest News: एमएसपी समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे पंजाब के किसानों को समर्थन देते हुए उनके साथ ही आज दिल्ली कूंच करने का ऐलान किया. जहां दोपहर करीब 12 बजे जब गुरुग्राम के किसानों ने पंचायत के बाद दिल्ली का रुख करना शुरू किया तो पुलिस ने उन्हें मौके पर ही काबू कर हिरासत में ले लिया.

Farmers Protest: गुरुग्राम से दिल्ली जा रहे 50 किसानों को पुलिस ने किया डिटेन, भारी पुलिसबल तैनात

Farmers Protest: Gurugram News: किसानों और सरकार के बीच चले आ रहे विवाद की आंच आज गुड़गांव में भी पहुंच गई. मानेसर क्षेत्र में पिछले 611 दिन से जमीन अधिग्रहण को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने अब पंजाब के किसानों को समर्थन दे दिया. यहां आज पंचायत के बाद दिल्ली कूंच करना शुरू कर दिया. मानेसर के किसानों के आंदोलन को लेकर की गुड़गांव पुलिस पहले ही सतर्क दिखाई दी और सुबह से ही पूरे मानेसर क्षेत्र को छावनी में तब्दील कर दिया गया. दोपहर करीब 12 बजे जब किसानों ने पंचायत के बाद दिल्ली का रुख करना शुरू किया तो पुलिस ने उन्हें मौके पर ही काबू कर हिरासत में ले लिया. इस दौरान पुलिस को मामूली बल प्रयोग करना पड़ा, लेकिन स्थिति तुरंत ही काबू में आ गई. पुलिस ने करीब 50 किसानों को हिरासत में लेकर मानेसर पुलिस लाइन भेज दिया. 

वहीं, किसानों की मानें तो सरकार ने उनकी 1810 एकड़ जमीन को अधिग्रहित किया था. जमीन के मुआवजे को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है. इस विवाद को सुलझाने के लिए वह सरकार के साथ कई दौर की वार्ता भी कर चुके हैं. सरकार ने उनकी मांगों को जायज बताते हुए मान तो लिया है, लेकिन आज तक उन्हें लागू नहीं किया है. इसी को लेकर वह पिछले काफी समय से सरकार को चेतावनी देते आ रहे थे, लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगी और उन्होंने एमएसपी समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे पंजाब के किसानों को समर्थन देते हुए उनके साथ ही आज दिल्ली कूंच करने का ऐलान किया. 

ये भी पढ़ें: Delhi News: 23 फसलों पर MSP की मांग अव्यवहारिक, किसान दोबारा करें विचार: CAIT

मंगलवार सुबह किसान मानेसर तहसील के बाहर धरनास्थल पर एकत्र हुए और अपनी मांगों को लेकर पंचायत की. यहां से रणनीति तैयार करने के बाद किसानों ने दिल्ली का रुख लिया. जैसे ही किसान तहसील परिसर से बाहर निकले वैसे ही पुलिस ने उन्हें काबू कर लिया.

फिलहाल पुलिस ने दिल्ली कूच कर रहे किसानों को हिरासत में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है. क्षेत्र में भारी पुलिसबल को तैनात किया गया है. वहीं, दिल्ली बॉर्डर पर भी पुलिस ने अपनी पैनी नजर जमाए रखी है. हालांकि आज यहां कोई नाकाबंदी नहीं की गई और वाहनों का आवागमन दिल्ली-गुड़गांव के बीच सामान्य रूप से हो रहा है. पुलिस की मानें तो स्थिति नियंत्रण में है. 

Input: Yogesh Kumar

Trending news