FDA की टीम ने 'Lakme' और 'fitme' के नकली प्रोडक्ट तैयार करने वाली फैक्ट्री का किया भंडाफोड़- स्वास्थ्य मंत्री
Advertisement

FDA की टीम ने 'Lakme' और 'fitme' के नकली प्रोडक्ट तैयार करने वाली फैक्ट्री का किया भंडाफोड़- स्वास्थ्य मंत्री

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज, जिनके पास खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि FDA की टीम ने फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली उत्पादों को तैयार करने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफ

FDA की टीम ने 'Lakme' और 'fitme' के नकली प्रोडक्ट तैयार करने वाली फैक्ट्री का किया भंडाफोड़- स्वास्थ्य मंत्री

साक्षी शर्मा/चंडीगढ़हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज, जिनके पास खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि FDA की टीम ने फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली उत्पादों को तैयार करने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. वहीं दूसरी ओर सोनीपत  में FDA की टीम ने बिना लाइसेंस के चलाई जा रही गतिविधियों को पकड़ने में भी सफलता हासिल की है.

बहुराष्ट्रीय कम्पनी हिन्दुस्तान युनिलिवर लिमिटेड के कई उत्पादों के प्रसिद्ध ब्रॉड्स जैसा कि 'Lakme' और 'fitme' इत्यादि का अवैध तौर पर नकली उत्पादन

विज ने बताया कि हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि मकान नंबर- 634, सेक्टर-62, फरीदाबाद में बिना लाइसेंस कॉस्मेटिक्स (सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री) बनाने की फैक्ट्री चल रही है. विभाग के आयुक्त बजीर सिंह गोयत ने एक टीम का गठन किया, जिसमें करण गोदारा, एसडीसीओ और सन्दीप गहूलान, डीसीओ को शामिल किया गया. टीम ने मौके पर दबिश दी और तलाशी के दौरान पाया कि वहां बहुराष्ट्रीय कंपनी हिन्दुस्तान युनिलिवर लिमिटेड के कई उत्पादों के प्रसिद्ध ब्रॉड्स जैसाकि 'लैकमे' व 'फिटमे' इत्यादि का अवैध तौर पर नकली उत्पादन किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि FDA टीम ने मौके पर पुलिस को बुलाया और बाद में हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी के प्रतिनिधि को पहचान हेतू बुलाया गया और इस मौके पर कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि यहां पर बनाये जा रहे या बन चुके उत्पाद नकली हैं और उनकी कंपनी द्वारा अवैध फैक्टरी के मालिक को इन्हें बनाने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है.

टीम ने तैयारशुदा उत्पादों 'Lakme' और 'fitme' ब्रांड्स के कॉस्मेटिक के नमूने जांच हेतु लिए

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तलाशी के दौरान मौजूद तैयारशुदा उत्पादों में 'लैकमे' और 'फिटमे' ब्रांड्स के 16 कास्मेटिक्स के नमूने जांच हेतु लिए गये और टीम ने अन्य प्रकार के 16 तैयार उत्पाद भी अपने कब्जे में लिए है. इसके अतिरिक्त हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड एवम् ऐरो फार्मा सिलवासा कंपनी के लेवल लगी खाली बोतलें, कार्टन्स, ट्यूबस इत्यादि बरामद हुए जिनकी मदद से नकली कास्मेटिक्स बनाये जाते हैं.

कब्जे में लिया गया उत्पाद 20 लाख रुपए का, 30 लाख का कच्चा माल बरामद

उन्होंने बताया कि FDA व पुलिस की टीम ने जो उत्पाद कब्जे में लिए हैं उनकी कीमत लगभग 20 लाख रूपए तथा जो खाली बोतलें, ट्यूबस, लेबलस इत्यादि बरामद किए है, उनकी मदद से 30 लाख रुपये के नकली कास्मेटिक्स उत्पाद बनाए जा सकते हैं. विभाग द्वारा नमूनों को जांच हेतु भेजा जा रहा है तथा बरामद माल की न्यायलय से कस्टडी ली जायेगी.

फरीदाबाद में FIR दर्ज, फैक्ट्री के एक पार्टनर अमित मित्तल व मैनेजर नवीन कुमार को किया गिरफ्तार

इस मौके थाना आदर्शनगर, फरीदाबाद में FIR दर्ज करवाई गई और फैक्ट्री के एक पार्टनर अमित मित्तल व मैनेजर नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस नकली फैक्टरी को दो भाई अमित मितल एवम् विपुल मित्तल चलाते है, जाँच के दौरान पता चला कि इनकी मित्तल कॉस्मेटिक्स के नाम से दुकान नंबर 5407, रुई मण्डी, सदर बाजार, दिल्ली में फर्म है, जिसके माध्यम से फरीदाबाद में बनाए जाने वाले नकली उत्पाद बेचे जाते हैं. इसकी सूचना हरियाणा एफडीए के राज्य औषधि नियन्त्रक मनमोहन तनेजा ने दिल्ली राज्य के औषधि विभाग एवम् महा-ओषधि नियंत्रक, भारत सरकार, नई दिल्ली को आगामी कार्यवाही हेतु दे दी है.

सोनीपत में बिना लाइसेंस के चलाई जा रही हैं केमिकल फर्म पर छापा

उन्होंने बताया कि वहीं दूसरी ओर एक अन्य छापेमारी में हरियाणा के एफडीए की टीम ने प्राशा केमिकल्स, बढ़ी, HSIIDC, सोनीपत में बिना विष (poison license) लाइसेंस लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन (Sodium Hypochlorite solution) बनाते हुए पकड़ने में सफलता हासिल की है. टीम का नेतृत्व राकेश दहिया एसडीसीओ, सोनीपत ने किया और इस मौके पर संदीप हुडा, डीसीओ भी मौजूद रहे.

उल्लेखनीय है कि सोडियम हाइपोक्लोराइट (Sodium Hypochlorite) हरियाणा पोइज़न रूल्स (Haryana Poison Rules) के तहत विष के तौर पर अधिसूचित है. उन्होंने बताया कि टीम ने 40 हजार लीटर उत्पाद बरामद किया है तथा जांच हेतु नमूने लिए गए है.  फर्म के खिलाफ औषधि एवम् प्रासाधन सामग्री अधिनियम 1940, एवम् नियमावली 1945 के तहत मुकदमा दायर किया जायेगा.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की जनता से अपील

स्वास्थ्य मंत्री विज ने हरियाणा की जनता से अपील करते हुए कहा कि वे दवा, कॉस्मेटिक्स उत्पाद एवम खाद्य पदार्थ उचित खरीद बिल लेते हुए ही खरीदें. बिल लेने के दो फायदे हैं, एक यह कि आम तौर पर बिल लेने वाले को नकली सामान नहीं दिया जाता और यदि  दे भी दिया तो दुकानदार मुकर नहीं सकता और उससे सामान दिलवाना सुनिश्चित हो जाता है. उन्होंने कहा कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकें.

Trending news