दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1271625

दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली के एक 31 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स वायरस मिलने की पुष्टि कर दी है. संक्रमित व्यक्ति मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती है.  

दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

Monkeypox Case In Delhi: मंकीपॉक्स वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. केरल में वायरस के 3 संक्रमित मिलने के बाद अब दिल्ली में भी एक व्यक्ति में भी इस वायरस की पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कर दी गई है. अभी हाल ही में मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए WHO ने  इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है. 

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक युवक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि की है. रोगी एक 31 वर्षीय व्यक्ति है, जिसका कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. बुखार और त्वचा के घावों की शिकायत के बीच उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां वायरस की पुष्टि हुई है. 

 

मंकीपॉक्स क्या है?
मंकीपॉक्स जानवरों से इंसानों में फैलने वाला एक वायरस है. यह सबसे पहले 1958 में  एक बंदर में पाया गया था, जिसके बाद 1970 में यह 10 अफ्रीकी देशों में फैल गया. लक्षण स्‍मॉलपॉक्‍स से मिलते-जुलते हैं. इस वायरस के दो स्‍ट्रेन्‍स हैं- पहला कांगो स्ट्रेन और दूसरा पश्चिम अफ्रीकी स्ट्रेन. 

WHO ने मंकीपॉक्स वायरस को घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, भारत में भी बढ़ा खतरा

मंकीपॉक्स के लक्षण
इस बीमारी के सबसे शुरुआती लक्षणों में मरीज को फीवर आना शुरू होता है, इसके बाद स्किन में रैशेज पड़ने सगते हैं. शरीर में दर्द, थकान और पूरे शरीर पर दाने नजर आना भी मंकीपॉक्स के लक्षण में शामिल हैं. ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

Watch Live TV

Trending news