खुशखबरी, इस महीने चालू होगा गंगा एक्सप्रेसवे, 12 जिलों की बदलने वाली है किस्मत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2466023

खुशखबरी, इस महीने चालू होगा गंगा एक्सप्रेसवे, 12 जिलों की बदलने वाली है किस्मत

जल्द ही यूपी के लोगों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. मेरठ के डीएम दीपक मीणा ने बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तेजी से और टाइम लाइन से हिसाब से कार्य चल रहा है.

खुशखबरी, इस महीने चालू होगा गंगा एक्सप्रेसवे, 12 जिलों की बदलने वाली है किस्मत

Ganga Expressway: जल्द ही यूपी के लोगों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. मेरठ के डीएम दीपक मीणा ने बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तेजी से और टाइम लाइन से हिसाब से कार्य चल रहा है. दिसंबर तक मेरठ के क्षेत्र में कार्य को पूरा कर लिया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं के साथ-साथ ही स्थानीय लोगों को भी बड़ी सुविधाएं मिलेंगी. वहीं इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की जमीन का अधिग्रहण भी तकरीबन साठ फीसदी तक हो चुका है. इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से बहुत सहूलियत मिलेगी. वहीं मेरठ के डीएम का कहना है कि गंगा एक्सप्रेसवे की मॉनिटरिंग लगातार की जा रही है. 

गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई 594 किमी है. मेरठ से प्रयागराज के बीच बन रहे इस एक्सप्रेसवे को साल 2025 में होने वाले कुंभ मेले से पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं 12 जिलों से होकर गुजरने वाले गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए मेरठ से प्रयागराज की दूरी महज 8 घंटे में पूरी की जा सकेगी. गंगा एक्सप्रेसवे जनपद मेरठ से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, हरदोई, प्रतापगढ़ और प्रयागराज पर समाप्त होगा.

इस एक्सप्रेसवे पर दो महत्वपूर्ण नदियों गंगा और रामगंगा पर पुल का निर्माण किया जा रहा है. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग-टेक ऑफ के लिए शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी भी विकसित की जाएगा. 

गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए यूपी में ग्रामीण शहरों और गंगा के किनारे बसे शहरों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. यह एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास और राज्य के नागरिकों की आर्थिक उन्नति के लिए भी मददगार साबित होगा. इस एक्सप्रेसवे का निर्माण यूपी औद्योगिक विकास प्राधिकरण के द्वारा किया जा रहा है. इस एक्सप्रेसवे पर मेरठ और प्रयागराज में दो मुख्य टोल प्लाजा होंगे. इसके साथ ही 12 अतिरिक्त रैंप टोल प्लाजा होंगे. एक्सप्रेसवे की मदद से मेरठ और प्रयागराज के बीच ट्रैवल टाइम 11 घंटे की बजाय 8 घंटे ही रह जाएगा.