Ghaziabad: विदेशों में ठगी करने वाले देसी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 14 ठग गिरफ्तार
Advertisement

Ghaziabad: विदेशों में ठगी करने वाले देसी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 14 ठग गिरफ्तार

गाजियाबाद में विदेशी लोगों से ठगी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का खुलासा पुलिस द्वारा किया गया है. पुलिस ने छापामारी कर 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया. 17 सीपीयू, 16 मॉनिटर, 15 कीबोर्ड, 11 माउस, 16 हेडफोन, लैपटॉप, जैसा कॉल सेंटर चलाने का सामान भी पुलिस ने बरामद किया है.

Ghaziabad: विदेशों में ठगी करने वाले देसी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 14 ठग गिरफ्तार

गाजियाबाद: गाजियाबाद में विदेशी लोगों से ठगी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का खुलासा पुलिस द्वारा किया गया है. पुलिस ने छापामारी कर 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया. 17 सीपीयू, 16 मॉनिटर, 15 कीबोर्ड, 11 माउस, 16 हेडफोन, लैपटॉप, जैसा कॉल सेंटर चलाने का सामान भी पुलिस ने बरामद किया है. गिरफ्तार आरोपी पहले बल्क मैसेज के जरिये हजारों विदेशी लोगों को अलग-अलग ऑनलाइन सर्विस देने का लालच दिया करते थे. जिसके लिए एक फर्जी कस्टमर केयर सर्विस नंबर भी जारी किया जाता था. कस्टमर सर्विस पर रिटर्न कॉल करने वाले विदेशी नागरिकों को झांसा देकर और अपनी फर्जी बातों में फंसाकर, उन्हें रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड करवाकर , लाखों की ठगी को अंजाम दिया करते थे. अब तक यह गिरोह हजारों विदेशी नागरिकों से ठगी कर चुका है. पुलिस की मानें तो ये ठग करोड़ों रुपये की ठगी को अंजाम दे चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Karnal: रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के विरोध में सड़कों पर उतरी महिला कांग्रेस सेल, कहा- जनता को Holi की सौगात

 

पुलिस अधिकारियों के अनुसार ठगी के कारनामें को बेहद शातिराना और सुनियोजित तरीके से पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया जाता है. ठगी के लिए तीन अलग-अलग ग्रुप में काम किया जाता था, जिसमें पहले ग्रुप का काम बल्क मैसेज विदेशी नागरिकों को भेजना होता था, जिसमें कई ऑनलाइन सर्विस देने का झांसा विदेशी नागरिकों को दिया जाता था. वहीं दूसरा ग्रुप का काम था, जब विदेशी नागरिक पहले ग्रुप के भेज गए मैसेज के झांसे में आ जाने पर रिप्लाई करता और उनके दिए कस्टमर सर्विस नंबरों पर कॉल करता था, तो यह लोग विदेशी नागरिकों को झांसे में लेकर उनके मोबाइल और लैपटॉप पर, रिमोट एक्सेस सॉफ्टवेयर जैसे एनीडेक्स, क्विक सपोर्ट डाउनलोड करा दिया करता था. इसके बाद तीसरा गैंग कस्टमर की डिवाइस का एक्सेस लेकर उसके साथ विदेशी मुद्रा को अलग-अलग पेमेंट गेटवे जैसे ZELL/ VENNO में बने अकाउंट में ट्रांसफर कराकर ठगी कर लिया करता. बेहद सुनियोजित और चरण बद्ध तरीके से यह गिरोह विदेशी नागरिकों से ठगी को अंजाम दे रहा था.

आपको बता दें कि विजय तलवार नाम का शख्स इस गैंग का सरगना है. गैंग का मुखिया और सभी गिरफ्तार आरोपी महज 10वीं और 12वीं पास है, लेकिन विदेशी नागरिकों को झांसा देने के लिए यह गैंग विदेशी भाषा और विदेशी एक्सेंट का इस्तेमाल किया करते थे और विदेशी बनकर ही ठगे गए विदेशी कस्टमर्स से बात किया करते हैं. एक निश्चित सैलरी और कमीशन पर इस गैंग के लोगों की भर्ती की जाती थी. गाजियाबाद के इंदिरापुरम पुलिस ने ज्ञान खंड इलाके में एक बिल्डिंग में छापेमारी कर इस अवैध अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रहे ऑनलाइन कॉलिंग ठगी का गिरोह का पर्दाफाश किया है. कॉल सेंटर चलाने वाले मुख्य आरोपी विजय तलवार के साथ 13 अन्य युवकों संजय , सार्थक, मयंक, नोएल, लोकेंद्र, विपिन, प्रशांत, आशु, ध्रुव, आकिब मनमीत और अभिषेक मित्तल को गिरफ्तार किया गया है. कॉल सेंटर चलाने में इस्तेमाल किया जा रहा सामान सीपीयू , मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, हैंड फोन और लैपटॉप भी इन आरोपियों से बरामद किए गए हैं.

Input: पियुष गौर 

Trending news