बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद गाजियाबाद में मचा हड़कंप, जांच के लिए पुणे भेजे गए सैंपल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1207912

बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद गाजियाबाद में मचा हड़कंप, जांच के लिए पुणे भेजे गए सैंपल

कोरोना के बाद दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स बीमारी अपने पैर पसार रही है. इस बीच गाजियाबाद में इलाज करने आई 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स बीमारी जैसे लक्षण नजर आने के बाद डॉक्टरों और अस्पताल के स्टाफ में हड़कंप मच गया.

बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद गाजियाबाद में मचा हड़कंप, जांच के लिए पुणे भेजे गए सैंपल

गाजियाबाद: कोरोना के बाद दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स बीमारी अपने पैर पसार रही है. इस बीच गाजियाबाद में इलाज करने आई 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स बीमारी जैसे लक्षण नजर आने के बाद डॉक्टरों और अस्पताल के स्टाफ में हड़कंप मच गया.

ये भी पढ़ें: गर्मी से निजात पाने के लिए पिएं ये शरबत, मिलेगा कई बीमारियों में फायदा

बच्ची अपने परिजनों के साथ पटना (बिहार) से अपने कान का इलाज कराने के लिए गाजियाबाद के एक निजी ईएनटी अस्पताल आई थी. इस दौरान बच्ची में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण देख उसका इलाज करने वाले डॉक्टर ने गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने बच्ची के सैंपल लेकर एनआईबी पुणे जांच के लिए भेज दिए. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ होगा कि बच्ची में मंकीपॉक्स जैसी बीमारी है या नहीं.

बच्ची का इलाज करने वाले हर्ष ईएनटी अस्पताल के सीनियर डॉ. बीपी त्यागी ने बताया कि बच्ची के शरीर पर मंकीपॉक्स जैसी बीमारी जैसे दाने पूरे शरीर पर थे, जिसके बाद बच्ची के सैंपल स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लिए गए. स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल बच्ची को ऐतिहातन आइसोलेशन में रखने की लिए कहा है. डॉक्टर के अनुसार यह आशंका भी जताई जा रही है कि बच्ची के शरीर पर जो दाने हैं, वो कच्चे आम खाने या किसी केमिकल से हुई एलर्जी की वजह से हैं. 

गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बच्ची के परिवार में बीते एक माह में विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है. न ही बच्ची में किसी तरह का बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द जैसी परेशानी है. मंकीपॉक्स बीमारी संक्रामक होने के चलते इस बच्ची के केस में सावधानी बरती जा रही है. 

यूपी का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट 
मंकीपॉक्स बीमारी संक्रामक होने के चलते इसके प्रति ऐहतियात बरतनी बेहद जरूरी है. फिलहाल विदेशों में इसके कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसके बाद उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग भी सतर्कता बरत रहा है. सभी जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों को ऐसे मामलों की निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news