गर्मी से निजात पाने के लिए पिएं ये शरबत, मिलेगा कई बीमारियों में फायदा
Advertisement

गर्मी से निजात पाने के लिए पिएं ये शरबत, मिलेगा कई बीमारियों में फायदा

गर्मी के मौसम में हम शरीर को ठंडा रखने के लिए हम तरह तरह के उपाय करते हैं. इन्‍हीं में से एक है खस का शरबत. इस शरबत को पीते ही शरीर में ताजगी आ जाती है और हम बेहतर महसूस करते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है कि शरीर को ठंडा कैसे रखें? इसके लिए हम तरह तरह के उपाय करते हैं. आयुर्वेद में भी कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनके सेवन से गर्मी के मौसम में न केवल शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि कई तरह की सिजनल प्रॉब्‍लम से बचने में भी मदद मिलती है. इन्‍हीं में से एक है खस का शरबत. इस शरबत को पीते ही शरीर में ताजगी आ जाती है और हम बेहतर महसूस करते हैं. इस शरबत को आप घर पर भी बड़ी आसानी के साथ बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा के इस जिले में धान की रोपाई की तारीख तय, इससे पहले रोपा तो लगेगा भारी-भरकम जुर्माना

खस शरबत, जिसे वेटिवर जूस भी कहा जाता है. इसे खस के पौधे की जड़ के अर्क से बनाया जाता है. इसे खसखस ​​के नाम से भी जाना जाता है, यह एक सुगंधित घनी घास की प्रजाति है. खस का एक एसेंस आता है, जो खस घास की जड़ के अर्क से बना गाढ़ा सिरप होता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, मैंगनीज, बी-6 विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और  पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, आइए आपको बताते हैं कि खस का शरबत कितना फायदेमंद है.

आंखों के लिए है फायदेमंद
इस शरबत में जिंक भरपूर मात्रा पाया जाता है, जो आखें की कई समस्‍याओं को ठीक रखने में मदद करता है. इसमें कूलिंग इफेक्‍ट भी होता है, इसलिए खस शरबत के सेवन से आंखों के लालपन को दूर रख सकते हैं.

ब्‍लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
खस में मौजूद आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है. इसमें मौजूद मैगनीज कंटेन्‍ट ब्‍लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

शरीर को करे हाइड्रेट
इसका शरबत पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या से निजात मिल जाएगी. इसके सेवन से शरीर तेजी से हाइड्रेट होता है.

शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है
खस का शरबत शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से टीशू और ऑर्गन को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से भी बच सकते हैं. इसमें मौजूद जिंक मेटाबॉलिज्‍म और शरीर के स्‍ट्रेंथ को बढ़ाता है.

शरबत पीने के अन्‍य फायदे
1. यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में कारगर है
2.  नर्वस सिस्‍टम को मजबूत बनाता है.
3. इसमें मौजूद मॉफिन और एनाल्‍जेसिक कंटेंट दर्द कम करने में मदद करते हैं.
4. किडनी स्‍टोन की समस्‍या को ठीक कर सकता है.
5.  नींद की समस्‍या को ठीक करता है. 
6. शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news