Ghaziabad News: 'मां के नाम एक पेड़' अभियान में गाजियाबाद में वृक्षारोपण, लगाए गए 12 लाख से ज्यादा पौधे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2344882

Ghaziabad News: 'मां के नाम एक पेड़' अभियान में गाजियाबाद में वृक्षारोपण, लगाए गए 12 लाख से ज्यादा पौधे

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस वृक्षारोपण कार्यक्रम 'मां के नाम एक पेड़' की शुरुआत की थी. गाजियाबाद जनपद में इसका नोडल विभाग, फॉरेस्ट विभाग को बनाया गया है, जो शासन को रिपोर्ट करेंगा और जो सभी विभागों के पौधारोपण को मॉनिटर करेगा. सबसे ज्यादा पौधारोपण ग्रामीण विकास विभाग के हिस्से में है

Ghaziabad News: 'मां के नाम एक पेड़' अभियान में गाजियाबाद में वृक्षारोपण, लगाए गए 12 लाख से ज्यादा पौधे

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल पौधारोपण का लक्ष्य करीब 36 करोड़ रखा है. सभी जनपदों में यह अभियान चलाया जा रहा है. गाजियाबाद जनपद में यह लक्ष्य करीब 12 लाख रखा गया है. आज गाजियाबाद में जिला प्रशासन और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया, जिसमें प्रदेश सरकार के मंत्री से लेकर निगम पार्षद और अधिकारी शामिल हुए.

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस वृक्षारोपण कार्यक्रम 'मां के नाम एक पेड़' की शुरुआत की थी. गाजियाबाद जनपद में इसका नोडल विभाग, फॉरेस्ट विभाग को बनाया गया है, जो शासन को रिपोर्ट करेंगा और जो सभी विभागों के पौधारोपण को मॉनिटर करेगा. सबसे ज्यादा पौधारोपण ग्रामीण विकास विभाग के हिस्से में है. ये सभी विभाग करीब 3.50 लाख से ज्यादा पौधरोपण का लक्ष्य जो ग्राम पंचायत और नगर पंचायत में होगा. जबकि वन विभाग, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, नगर निगम, आवास विकास समेत तमाम विभागों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. सभी विभाग अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर इस अभियान को असली जामा पहना रहे हैं और इसी क्रम में गाजियाबाद के अलग-अलग इलाकों में यह वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: Noida: ग्रेनो प्राधिकरण ने लॉन्च की IT ITES स्कीम, 5 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार!

उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सुनील शर्मा ने जिला प्रशासन के वृक्षारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जिसमें गाजियाबाद के जिलाधिकारी डीएफओ और एनसीसी के बच्चे स्कूल ही छात्र और तमाम विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. वसुंधरा इलाके में किया गया यह वृक्षारोपण शहर के लोगों को प्रेरणा दे रहा है क्योंकि कार्यक्रम का नाम ही है 'मां के नाम एक पेड़'.

वहीं एडिशनल सीपी दिनेश कुमार थाना मसूरी में पौधे लगाए जाएंगे और उनकी देखभाल थाना इंचार्ज और थाने के सिपाही करेंगे. एलएमसी जमीन और नहर की पटरी पर लगाए गए पौधों की देखभाल सभी क्षेत्रवासियों को करनी चाहिए. अगर हम फलदार और छायादार पौधे लगाते हैं, तो हमें फल भी मिलेंगे और छाया भी मिलेगी, जिससे वातावरण भी सही रहेगा.

Input: Piyush Gaur

Trending news