Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो धरती का नहीं 'आसमान का पानी' पीता है?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2342329

Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो धरती का नहीं 'आसमान का पानी' पीता है?

Trending GK Quiz: इस दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं, जिनसे हम आज भी अनजान हैं. जनकल नॉलेज के सवालों की शृंखला में हम आज लेकर आए हैं उस पक्षी का नाम जो उड़ते हुए पानी पीता है. चाहे वो कितना भी प्यासा क्यों न हो वो कभी भी जमीन का पानी नहीं पी सकता. वो सिर्फ बारिश का पानी पीता है. दीजिए फिर जवाब.

Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो धरती का नहीं 'आसमान का पानी' पीता है?

Trending Quiz: जनरल नॉलेज और क्विज की जरूरत आज के समय में हमें हर जगह पर पड़ती है. चाहे कोई नौकरी की परीक्षा हो या कॉलेज, यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम. जनरल नॉलेज और क्विज के सवाल हमें हर जगह घेरे रहते हैं. चाहे वो (एसएससी) SSC हो, UPSC (यूपीएससी), Banking (बैंकिंग) या फिर टीचिंग (Teaching). हमें हर जगह क्विज के सवालों का सामना करना पड़ता है. इंटरनेट पर भी क्विज के सवालों को खूब पसंद किया जाता है और उन्हें खोजा जाता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं क्विज के कुछ चुनिंदा सवाल, जो आपके परीक्षाओं में तो आपकी मदद तो करेंगे ही. साथ ही साथ इनके जवाबों को खोजना भी आप खूब पसंद करेंगे.

सवाल-1: भारत का सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?  
उत्तर: भारत का सबसे ठंडा स्थान सियाचिन ग्लेशियर है. यह लगभग 5,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां जनवरी में तापमान -50 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है?

सवाल 2: भारत के किस जिले में सबसे अधिक तापमान होता है?  
उत्तर: फलोदी को भारत में सबसे गर्म स्थान माना जाता है, जहां गर्मियों के दिनों में तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. थार रेगिस्तान के बफर जोन के पास और रेगिस्तान से ज्यादा दूरी न होने के कारण ऐसी स्थिति पैदा होती है.

सवाल 3: वो कौन सा पक्षी है, जो सिर्फ बारिश का ही पानी पीता है?
उत्तर: इस पक्षी का नाम चातक है. यह सिर्फ बारिश का पानी ही पीता है. इस वजह से यह उड़ते-उड़ते ही पानी पीता है. यह अनोखा पक्षी मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीकी महाद्वीप में मिलता है.

सवाल 4: भारत के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री कौन रहे हैं?  
उत्तर: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम सबसे लंबे कार्यकाल का रिकॉर्ड है. उन्होंने 15 अगस्त, 1947 से 27 मई, 1964 तक कुल 16 वर्ष और 286 दिन प्रधानमंत्री का पद संभाला.

सवाल 5: विश्व की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?  
उत्तर: साइबेरिया का एक शहर याकुत्स्क, पृथ्वी पर सबसे ठंडा स्थान माना जाता है. यह रूस के सबसे पूर्वी भाग में स्थित है. मॉस्को से इसकी दूरी लगभग 5,000 किलोमीटर है.

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Trending news