Quiz: वो कौन-सा जानवर है, जो कभी उल्टी नहीं कर सकता?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2346626

Quiz: वो कौन-सा जानवर है, जो कभी उल्टी नहीं कर सकता?

Trending GK Quiz: आज के समय में हर जगह सामान्य ज्ञान और क्विज की आवश्यकता होती है. जनरल नॉलेज के सवालों से नौकरी और एंट्रेस टेस्ट में काफी मदद मिलती है. ऐसे में बताइए कि क्या आपको पता है कि आखिर वो कौन-सा जानवर है, जो कभी उल्टी नहीं कर सकता है.

Quiz: वो कौन-सा जानवर है, जो कभी उल्टी नहीं कर सकता?

Trending Quiz: सामान्य ज्ञान, जीके और क्विज के सवाल आजकल बेहद महत्वपूर्ण हो गए हैं. चाहे रेलवे, एसएससी, बैंकिंग या यूपीएससी की तैयारी हो, हर क्षेत्र में नौकरी के लिए क्विज के सवाल अहम भूमिका निभाते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ-साथ कॉलेज और स्कूल के छात्रों के लिए भी जीके के सवाल काफी महत्वपूर्ण होते हैं. विभिन्न प्रतियोगिताओं में क्विज का आयोजन होता है. इसलिए, हम आपके लिए कुछ विशेष जीके के सवाल लेकर आए हैं, जो न केवल परीक्षाओं में मदद करेंगे बल्कि आपको मजेदार भी लगेंगे.

सवाल: कौन सा ऐसा जीव है जो बिना सिर के भी कई दिनों तक जीवित रह सकता है?
उत्तर: तिलचट्टा (कॉकरोच). तिलचट्टा बिना सिर के भी कई दिनों तक जीवित रह सकता है क्योंकि उनका अधिकांश मस्तिष्क उनके शरीर में होता है.

सवाल: ऐसा कौन सा पौधा है जो जानवरों को खाता है?
उत्तर: वीनस फ्लाइट्रैप. वीनस फ्लाईट्रैप एक मांसाहारी पौधा है जो छोटे कीड़ों और मक्खियों को खाता है.

ये भी पढ़ें: Quiz: क्या आपको पता है वो जगह, जहां सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में डूबता है?

सवाल: कौन सा जानवर अपने जीवन में एक बार ही पानी पीता है?
उत्तर: कंगारू रैट. यह जानवर अपने जीवन में एक बार ही पानी पीता है और बाकी समय शरीर में उत्पन्न होने वाली नमी से काम चलाता है.

सवाल: क्या आप जानते हैं वो कौन-सा जीव है, जिसके तीन दिल होते हैं.
जवाब: इसका सही जवाब है ऑक्टोपस. ऑक्टोपस के पास तीन दिल होते हैं. इनमें से दो दिल खून को गलफड़ों तक पंप करते हैं, जबकि तीसरा दिल खून को पूरे शरीर में पंप करता है.

सवाल: क्या आपको पता है कि वो कौन-सा जानवर है, जो कभी उल्टी नहीं कर सकता है?
जवाब: इसका सही जवाब है खरगोश. खरगोश उल्टी नहीं कर सकते. उनका पाचन तंत्र इस तरह का होता है कि वे जो भी खाते हैं, वह हमेशा एक ही दिशा में जाता है.

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Trending news