Delhi: प्रदूषण सबके सहयोग से कम हो सकता है विरोध से नहीं: गोपाल राय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2409651

Delhi: प्रदूषण सबके सहयोग से कम हो सकता है विरोध से नहीं: गोपाल राय

आईआईटी कानपुर ने दिल्ली में आर्टिफिशियल रेन कराने की सलाह दी. इस आर्टिफिशियल रेन को कराने के लिए हमने केंद्र सरकार से सहयोग मांगा. इसके लिए केंद्र सरकार के कई विभागों की मंजूरी की जरूरत है. 

Delhi: प्रदूषण सबके सहयोग से कम हो सकता है विरोध से नहीं: गोपाल राय

Gopal Rai: आम आदमी पार्टी के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि प्रदूषण सबके सहयोग से कम हो सकता है विरोध से नहीं हो सकता. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए तमाम वादे काम किए हैं. इसका असर भी दिख रहा है. पिछले वर्षों के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है. हालांकि नवंबर के महीने में प्रदूषण का स्तर काफी ऊपर पहुंच जाता है.

आर्टिफिशियल रेन को कराने के लिए केंद्र सरकार से मांगा सहयोग 
इससे निपटने के लिए आईआईटी कानपुर ने दिल्ली में आर्टिफिशियल रेन कराने की सलाह दी. इस आर्टिफिशियल रेन को कराने के लिए हमने केंद्र सरकार से सहयोग मांगा. इसके लिए केंद्र सरकार के कई विभागों की मंजूरी की जरूरत है. वो मंजूरी केंद्र सरकार ही दे सकती है, दिल्ली सरकार नहीं. 5 साल से मैं केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से मिलने का समय मांग रहा हूं लेकिन समय नहीं मिला है. दिल्ली में 2023 में 2016 के मुकाबले AQI के स्तर में सुधार हुआ है. 2016 में अच्छी हवा के 110 दिन थे. वहीं 2023 में यहां अच्छी हवा के दिन 206 हुए हैं.

ये भी पढ़ें: पुलिस की रेड से पहले रजत दलाल फरार, कार से टक्कर मारने के बाद दिखाया था टशन

4 साल में लगाए 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ 
यह दिखाता है कि अरविंद केजरीवाल सरकार के कामों से प्रदूषण का स्तर कम हुआ है. दिल्ली के अंदर प्राइवेट व्हीकल में 13-16% लोग Electric Vehicle खरीद रहे हैं. सरकार इसमें लोगों का सहयोग कर रही है. सरकारी परिवहन में इलेक्ट्रिक बसों का एक बड़ा बेड़ा सड़कों पर उतारा है. 24 घंटे बिजली की वजह से जनरेटर खत्म हुए हैं. दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र 20% से बढ़ाकर 23.6% हो गया है. इसके साथ ही 4 साल में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए हैं.

LG अधिकारी अच्छे नियुक्त कर दे आईएसबीटी भी अच्छा कर देंगे
आज दिल्ली में फैक्ट्री प्रदूषित ईंधन की जगह PNG से चल रही हैं. कोयले का थर्मल पावर प्लांट चलता था लेकिन हमने बंद कर दिया है. दिल्ली के एलजी ने आईएसबीटी पहुंचकर निरीक्षण किया था और वहा पर व्यवस्था पर सवाल उठाए थे. LG अधिकारी अच्छे नियुक्त कर दे आईएसबीटी भी अच्छा कर देंगे. 

Trending news