Aadhaar Card Free Update: आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, myAadhaar पोर्टल के जरिए करें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1860884

Aadhaar Card Free Update: आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, myAadhaar पोर्टल के जरिए करें अपडेट

Aadhaar Card Free Update: UIDAI ने एक बार फिर से अपने यूजर्स को फ्री (Free) में आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. अब यूजर्स 14 दिसंबर, 2023 तक अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं.

Aadhaar Card Free Update: आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, myAadhaar पोर्टल के जरिए करें अपडेट

Aadhaar Card Free Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में पहचान का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है. तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के साथ-साथ बैंक खाता खुलवाना से लेकर और भी कई जरूरी काम इस जरिए ही किए जाते हैं. इसी के साथ इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराना भी बेहद जरूरी है. मगर इसे अपडेट करने के लिए पैसा भी देना होता है. मगर UIDAI ने मार्च से ऑनलाइन फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी हुई है और अब इस काम के लिए एक बार फिर से करने के लिए डेट का आगे बढ़ा दिया गया है.

Free अपडेट सुविधा

UIDAI ने आधार कार्ड यूजर्स को बड़ी सहूलियत ही है. UIDAI अब अपने यूजर्स को फ्री (Free) में आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. इससे पहले आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 जून, 2023 आखिरी तारीख निर्धारित की थी, मगर एक बार फिर से UIDAI अपने यूजर्स की सुविधा के लिए 14 दिसंबर, 2023 तक के लिए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

ये भी पढ़ें- 2 Thousand Notes Returned: जल्द बदले 2 हजार का नोट, वरना... लग सकती है बड़ी चोट, 16 दिन बंद रहेंगे बैंक

myAadhaar पोर्टल के जरिए कराएं अपडेट

UIDAI ने जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने आधार दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए सरकार तीन महीने का और समय दे रही है. इस काम को myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अब 14 दिसंबर तक फ्री अपडेट कराया जा सकता है. UIDAI ने आधार कार्डधारक को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने पर इसमें दिए गए दस्तावेजों को एक बार अपडेट कराने को कहा है. इस काम को घर बैठे आसानी से किया जा सकता है.

पोर्टल के जरिए ऐसे करें आधार अपडेट

सबसे पहले दिए गए https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करें. इसके बाद लॉगइन करें  'नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट' ऑप्शन पर क्लिक करें. अगर आप पता अपडेट करना चाहते हैं तो Update Address के विकल्प को चुनें. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और OTP डालकर आगे बढ़ें. इसके बाद अगर आप डॉक्यूमेंट को अपडेट करना चाहते हैं तो डॉक्युमेंट अपडेट ऑप्शन का चयन करें. इसके बाद ये आपकी आधार डिटेल्स शो करेगा. इसके बाद स्क्रीन पर दिख रही डिटेल को चेक कर वेरिफाई करें. इसके बाद एड्रेस प्रूफ के लिए एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करनी होगी. इसके बाद आधार अपडेट स्वीकार होने पर 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट करें. इस नंबर के जरिए आप अपने आधार में किए गए अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं.

Trending news